सिर्फ एक मिस काॅल से जान सकते हैं अपना PF Balance, ये है तरीका

  • Check PF Balance : मैसेज सर्विस और ऐप के जरिए भी जान सकते हैं पूरी डिटेल
  • सुविधा का लाभ लेने के लिए ईपीएफओ में रजिस्टर्ड होना चाहिए मोबाइल नंबर

By: Soma Roy

Published: 07 Feb 2021, 08:20 PM IST

नई दिल्ली। नौकरी के दौरान हर महीने कर्मचारी के वेतन से कुछ हिस्सा कटता है जो पीएफ खाते में जमा होता है। इसका एक हिस्सा कंपनी की ओर से भी जमा किया जाता है। इमरजेंसी के वक्त ये पैसा आपके बेहद काम आ सकता है। इसमें ब्याज भी मिलता है। ऐसे में अगर आप अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके अलावा ईपीएफओ की ओर से कस्टमर्स की सुविधा के लिए एक नंबर भी जारी किया है। जिस पर सिर्फ मिस काॅल देकर भी आप आसानी से पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ये नंबर किया गया है जारी
ईपीएफओ से अपना पीएफ बैलेंस जानने के लिए मेंबर को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी होगी। इसके तुरंत बाद ही आपके मोबाइल पर पीएफ बैलेंस का मैसेज आ जाएगा। जिसमें आप पूरी डिटेल देख सकते हैं। यह एक टोल फ्री नंबर है इसलिए ये निशुल्क होगा।

एसएमएस का भी कर सकते हैं प्रयोग
मिस्ड काॅल के अलावा आप मैसेज भेजकर भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। ईपीएफओ की ओर से ये सुविधा कई क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है। इसलिए आप जिस भाषा में जानकारी चाहते हैं उसका चुनाव कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिर्स्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा। इस दौरान आपको मैसेज टाइप करते समय

उमंग ऐप करेगी मदद
उमंग ऐप का इस्तेमाल पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए कर सकते है।। इसके लिए आपको एम्पलॉयी-सेंट्रिक सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद व्यू पासबुक पर क्लिक करें। यहां अपना यूएएन नंबर और ओटीपी नंबर भरें। ऐसा करते ही आपको बैलेंस दिख जाएगा।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned