script8.19 करोड़ किसानों को PM Kisan Samman Nidhi के जरिए मिले 2000 रुपए, देखे आपके खाते में आए क्या ? | How to check your name and enroll in PM Kisan Samman Nidhi | Patrika News

8.19 करोड़ किसानों को PM Kisan Samman Nidhi के जरिए मिले 2000 रुपए, देखे आपके खाते में आए क्या ?

Published: May 19, 2020 03:44:58 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा में वित्त मंत्री ने दी जानकारी
8 करोड़ से ज्यादा किसानों को भेजे गए पैसे
अभी भी करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

PM Kisan samman nidhi yojna

PM Kisan samman nidhi yojna

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) की महत्वकांक्षी योजना पीएम-किसान ( PM Kisan Yojna ) लाभ अब तक देश के करीब 8.19 करोड़ किसानों को मिल चुका है। ये जानकारी खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की अंतिम किस्त जारी करते हुए बताया। वित्त मंत्री का दावा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 6 मई तक 8.19 करोड़ पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 2,000 रुपये की किस्त मिल गई । मोदी सरकार जल्द ही इसकी छठीं किस्त भी आने वाली है। तो अगर आपने अभी तक पात नहीं किया कि पैसा आ गया है या नहीं तो आप पता कर सकते हैं साथ ही अगर अभी तक आप इस लाभ से वंचित है तो आप अपना रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं।

मात्र 25 फीसदी पेमेंट के साथ खरीद सकते हैं Reliance Rights SHARE, कल खुले सब्सक्रिप्शन

इस तरह देख सकते हैं अपना नाम- सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर नई लिस्ट अपलोड हो रही है। अगर आपने आवेदन किया है और यह जानना चाहते हैं कि आपका नाम 6000 सालाना पाने के लिए लिस्ट में है या नहीं, तो इस वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई-

किसान इस लिंक pmkisan.gov.in पर क्लिक कर ‘Farmers Corner’ जाकर अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं। अगर आपने पहले आवेदन किया था और उसमें आधार की गलत जानकारी दी गई थी या फिर जानकारी ही नहीं दी गई थी तो ‘Edit Aadhaar Details’ पर आधार की जानकारी अपलोड करें। इसके बाद ‘Search’ बटन पर क्लिक कर आगे की प्रॉसेस को फॉलों करें।

आधार के बिना नहीं होगा प्रोसेस- इस योजना के लिए आधार कार्ड ( aadhar card ) होना बेहद जरूरी होता है इसीलिए अगर आपने आधार की जानकारी नहीं दी है तो आप इस योजना के लाभार्थी नहीं बन पाएंगे । इसके साथ ही आपके परिवार के किसी भी सदस्य ने अगर बीते साल में इंकम टैक्स भरा है तब भी आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो