scriptसेकेंड हैंड कार लेना हुआ और भी आसान, बैंक से मिलेगा लोन, ये है प्रक्रिया | How To Get Easy Loan On Second Hand Cars, Know Full Details | Patrika News

सेकेंड हैंड कार लेना हुआ और भी आसान, बैंक से मिलेगा लोन, ये है प्रक्रिया

Published: Oct 06, 2020 06:09:51 pm

Submitted by:

Soma Roy

Second Hand Car Loan : कई बैंक सेकेंड हैंड व्हीकल पर 100 फीसदी तक दे रहे हैं लोन
आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से किए जा सकते हैं

car1.jpg

Second Hand Car Loan

नई दिल्ली। अपना मकान और चार पहिया गाड़ी, इन दो चीजों का सपना अक्सर हर इंसान देखता है। मगर पैसों की कमी के चलते कई बार लोगों का ये ख्वाब पूरा नहीं हो पाता है। अगर आप भी इन्हीं में से एक है तो टेंशन न लें। आप सेकेंड हैंड गाड़ी (Second Hand Car) खरीदकर भी अपने इस शौक को पूरा कर सकते हैं और रही बात बजट की तो उसके लिए भी आपको कई बैंक आसानी से लोन (Bank Loan) दे देंगे। तो क्या है इसका प्रोसेस और किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, जानें डिटेल।
लोन लेने की प्रक्रिया
सेकेंड हैंड कार के लिए लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीके से किए जा सकते हैं। अगर आप वेबसाइट पर चेक कर रहे हैं तो उस बैंक के प्री ओन्‍ड कार लोन सेक्‍शन पर जाकर जानकारी जुटा सकते हैं। आप चाहे तो सीधे बैंक के नजदीकी ब्रांच जाकर भी संपर्क कर सकते हैं। पुरानी कार खरीदने के लिए आप 20 से 30 फीसदी डाउनपेमेंट करके बाकी बचे रकम पर लोन ले सकते हैं। वहीं कुछ बैंक 100 फीसदी लोन मुहैया कराते हैं। आप सेकेंड हैंड गाड़ी के लिए HDFC, SBI, ICICI जैसे बैंक से लोन ले सकते हैं। अमूमन सेकेंड हैंड कार के लिए लोन की अवधि 5 साल तक हो सकती है। हालांकि बाकी चीजें कार की लाइफ पर निर्भर करेगी।
ये डॉक्यूमेंट्स हैं जरूरी
सेकेंड हैंड व्हीकल खरीदने के लिए लोन लेते समय आवेदक के पास आईडी जैसे— पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, एड्रेस प्रूफ के लिए अपडेटेड पासबुक या बैंक अकाउंट स्‍टेटमेंट, रजिस्‍टर्ड रेंट एग्रीमेंट, अगर आवेदक नौकरीपेशा है तो पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप, फॉर्म 16 या इनकम टैक्‍स रिटर्न के दस्‍तावेज, पिछले दो साल के आईटीआर डॉक्‍यूमेंट, अगर आप बिजनेसमैन हैं तो रजिस्‍ट्रेशन सर्टिफिकेट, सर्विस टैक्‍स रजिस्‍ट्रेशन, आईटी असेसमेंट/क्‍लीयरेंस सर्टिफिकेट, इनकम टैक्‍स चालान/टीडीएस सर्टिफिकेट/फॉर्म 26एएस एवं 3 पासपोर्ट साइज फोटो के साथ साइन किया हुआ एप्‍लीकेशन फॉर्म की जरूरत होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो