scriptLIC Scheme: 10 साल तक हर महीने मिलेगी फिक्स्ड पेंशन, जानिए कैसे ले सकते हैं योजना का लाभ | How To Get Pension Through Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana,Process | Patrika News

LIC Scheme: 10 साल तक हर महीने मिलेगी फिक्स्ड पेंशन, जानिए कैसे ले सकते हैं योजना का लाभ

Published: Jul 15, 2020 06:37:32 pm

Submitted by:

Soma Roy

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana : प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत सीनियर सिटीजन कर सकते हैं अप्लाई
इसमें मैच्योरिटी डेट पूरी होने पर आवेदक के जीवित रहने पर कंप्लीट भुगतान भी किया जाता है

lic1.jpg

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

नई दिल्ली। बुढ़ापे में किसी के आगे अब मोहताज नहीं रहना पड़ेगा और न ही इस अवस्था में खर्च की चिंता करने की जरूरत होगी। क्योंकि सरकार ने सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) के लिए एक एक खास स्कीम निकाली है। जिसका नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) है। इसमें मासिक पेंशन (Monthly Pension) का विकल्प चुनने पर वरिष्ठ नागिरकों को 10 साल तक एक तय दर से गारंटीशुदा पेंशन मिलती है। इतना ही नहीं इसमें मैच्योरिटी डेट पूरी होने पर पेंशनकर्ता के जीवित रहने पर उसे अच्छा रिटर्न भी मिलता है। यह योजना जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की ओर से संचालित की जाती है। हाल ही में सरकार ने इस योजना की अवधि को बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दिया है।
ये स्कीम सीनियर सिटीजन के लिए है। इसमें मिनिमम एंट्री एज 60 साल है। यानी 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोग इसमें निवेश कर सकते हैं। इस योजना में अधिकतम उम्र की सीमा नहीं है। एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये स्कीम में निवेश कर सकता है।
कैसे करें आवेदन
इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसे https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/pmvvymain.do साइट से डाउनलोड किया जा सकता है। आप इसे आनलाइन और आफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप इसकी हार्ड कॉपी दे रहे हैं तो फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज अटैच करने होंगे। आवेदन प्रक्रिया के तहत आवेदक को पैन कार्ड की फोटोकॉपी, पते का प्रूफ (आधार, पासपोर्ट की प्रति) और बैंक पासबुक की कॉपी जिसमें खाताधारक की पेंशन आती हो इसकी प्रतिलिपि लगानी होगी।
पॉलिसी से जुड़ी खास बातें
इस स्कीम में एकमुश्त रकम लगाई जा सकती है। आवेदक इसमें पेंशन के भुगतान के लिए मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना विकल्प चुन सकते हैं। सालाना पेंशन के लिए मिनिमम परचेज प्राइस 1,44,578 रुपये है। जबकि अधिकतम खरीद रेट 14,45,783 रुपये है। वैसे आमतौर पर मासिक पेंशन के भुगतान के लिए मिनिमम खरीदट रेट 1.5 लाख और अधिकतम 15 लाख रुपए है। PMVVY स्कीम में प्रीमैच्योर विद्ड्रॉल की सुविधा भी मिलती है। हालांकि इसमें कुछ शर्तें होती हैं। इसके तहत जीवनसाथी या खुद के गंभीर रूप से बीमारी होने पर यह सुविधा मिलती है। साथ ही इसमें परचेज प्राइस का केवल 98% सरेंडर वैल्यू के तौर पर भुगतान होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो