CNG पंप खोल कर कमा सकते हैं लाखों रुपए, जानिए कैसे करें Apply, क्या हैं शर्तें

Highlights
- कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) के इस महामारी के दौर में सीएनजी पंप (CNG Pump) एक फायदेमंद व्यवसाय बन गया है
- अगर आप भी सीएनजी पंप (CNG) खोलने के इच्छुक में हैं तो आप को भी बड़ा फायदा हो सकता है
- इस व्यवसाय में कमाई लाखों में हैं। देश में कई ऐसे लोग हैं जो इस बिजनेस से लखपति हो गए हैं

By: Ruchi Sharma

Updated: 21 Jul 2020, 03:32 PM IST

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते पेट्रोल (Petrol) , डीजल (diesel) और तमाम चीजों के दाम अचानक से बढ़ गए। बात अगर पेट्रोल (Petrol), डीजल (diesel) की करें तो लगातार हर दिन इसके दामों में इजाफा हो रहा है। इस दौरान सीएनजी (CNG Gas) गैस से चलने वाले वाहनों की मांग बढ़ रही हैं। कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) के इस महामारी के दौर में सीएनजी पंप (CNG Pump) एक फायदेमंद व्यवसाय बन गया है। अगर आप भी सीएनजी पंप (CNG) खोलने के इच्छुक में हैं तो आप को भी बड़ा फायदा हो सकता है। इस व्यवसाय में कमाई लाखों में हैं। देश में कई ऐसे लोग हैं जो इस बिजनेस से लखपति हो गए हैं।

क्या है CNG

सीएनजी (CNG) इसका फुल फॉर्म नाम Compressed Natural Gas है। यह एक प्रकार की प्राकृतिक गैस है। जो वाहनों में पेट्रोल-डीजल के बाद सबसे अच्छा विकल्प (CNG business) है। इस गैस से प्रदूषण न के बराबर होता है। इसकी एक खासियत यह भी है कि यह पेट्रोल-डीजल के मुकाबले सस्ती है।

ये है शर्तें


- CNG पंप खोलने वाला भारतीय नागरिक होना चाहिए।
-आवेदक की उम्र 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
- आवेदक को कम से कम 10वीं तक शिक्षित भी होना जरूरी है।
- CNG पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होना जरूरी है। अगर जमीन खुद की नहीं है तो आपको जमीन मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा।
- लीज पर ली गई जमीन के लिए लीज एग्रीमेंट होना अनिवार्य है।
- साथ ही रजिस्टर्ड सेल डीड भी होनी चाहिए।
- आपके पास जमीन के पूरे डॉक्‍युमेंट्स और नक्‍शा होना चाहिए।

कैसे करें Apply


कंपनियां अखबार और वेबसाइट पर विज्ञापन देतीं हैं कि उन्हें किस जगह पर CNG पंप खोलना है। अगर आपकी जमीन उसी जगह पर या उसके आसपास है तो आप अप्लाई कर सकते हैं। अप्‍लाई करने के लिए कंपनियों की वेबसाइट पर ऑप्‍शन मौजूद रहता है। वहीं इसके लिए आप अपने परिवार के किसी सदस्‍य की जमीन को लेकर भी CNG पंप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए भी आपको एक NOC और एफिडेविट बनवाना होगा। जमीन अगर कृषि भूमि में आती है तो आपको उसका कनवर्जन कराना होगा।


कितना होगा खर्च

CNG पंप खोलने का खर्च जगह कंपनियों पर निर्भर करता है। सीएनजी स्टेशन खोलने पर करीब 30 से 50 लाख रुपए का खर्च आएगा। इसके लिए आवेदक के पास कम से कम 15000 से 16000 वर्ग फुट स्पेस चाहिए होगा।


ये कंपनियां देती हैं डीलरशिप

सीएनजी के लिए गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (GAIL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन (HPCL), महानगर गैस लिमिटेड(MGL), महानगर नेचुरल गैस लिमिटेड(MNGL), महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड(MNGL), गुजरात स्टेट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड(GSP) कंपनियां डीलरशिप देती है। अधिक जानकारी और फार्म डाउनलोड़ करने के लिए http://free.getformsonline.com पर जाएं।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned