5 महीनों में 94 लाख से ज्यादा लोगों ने निकाला अपना PF, पैसा निकालने के लिए करें ये काम

  • Withdrawl PF Money : मुश्किल घड़ी में गुजारा करने के लिए लोग निकाल रहें हैं अपने पीएफ खाते से पैसा
  • श्रम मंत्रालय के अनुसार ईपीएफओ ने पिछले साल के मुकाबले 32 फीसदी अधिक दावों का किया निपटारा

By: Soma Roy

Published: 09 Sep 2020, 03:38 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल (Coronavirus Pandemic) में कई लोगों की नौकरी चली गई है। तो वहीं बहुत से लोगों की तनख्वाह कट रही है। ऐसे में लोग भविष्य के लिए बचाई गई पीएफ (Provident Fund) रकम से गुजारा कर रहे हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अनुसार अप्रैल से अगस्त के बीच यानी 5 महीनों के दौरान उसने 94.41 लाख भविष्य निधि दावों का निपटारा किया है। इतनी बड़ी संख्या में पीएफ खाता धारकों के ऐसा पैसा निकालने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मुश्किल घड़ी में उनके लिए ये रकम काफी काम की साबित हुई है। अगर आप भी अपने पीएफ अकाउंट से पैसा निकालना चाहते हैं तो इन प्रक्रियाओं का पालन करें।

पीएफ (PF) से पैसा कैसे निकालें
1.अगर आप अपने पीएफ खाते से पैसा निकालना चाहते हैं तो https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ लिंक पर क्लिक करें। अब अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग इन करें।

2.इसके बाद Manage पर क्लिक करें और अपना KYC चेक कर लें। इसके बाद Online Services पर जाकर CLAIM (FORM-31, 19&10C) पर क्लिक करें।

3.यहां आपको EPF के पूरे पैसे निकालने, लोन और एडवांस के लिए कुछ पैसा निकालने और पेंशन के लिए पैसा निकालने जैसे विकल्प दिखाई देंगे। आप अपनी जरूरत के अनुसार दिए किए विकल्प में से कोई एक चुन लें।

4.अब क्लेम फॉर्म को ऑनलाइन भरकर सबमिट कर दें। फॉर्म भरने के 10 दिनों के अंदर आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में ईपीएफ की राशि जमा हो जाएगी।

पिछले साल के मुकाबले ज्यादा लोगों ने निकाला पैसा
EPFO के अनुसार पिछले साल 2019-20 में कुल 72 हजार करोड़ रुपए निकाले गए थे। वहीं इस वित्त वर्ष में सिर्फ चार महीने में 30 हजार करोड़ रुपए निकाले जा चुके हैं। ये आंकड़े और भी बढ़ सकते हैं। श्रम मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक ईपीएफओ ने पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 32 फीसदी अधिक दावों का निपटारा किया है। 5 महीनों के दौरान कुल मिलाकर 35,445 करोड़ रुपए का पेमेंट हुआ है।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned