30 और 31 मार्च को भी फाइल कर सकेंगे ITR, खुलेंगे सभी इनकम टैक्स और GST ऑफिस

  • 30 और 31 मार्च को भी फाइल कर सकेंगे ITR
  • खुलेंगे सभी इनकम टैक्स और GST ऑफिस
  • इसके साथ ही बैंक भी खुले रहेंगे

By: Shivani Sharma

Published: 30 Mar 2019, 02:58 PM IST

नई दिल्ली। वित्त वर्ष समाप्त होने में सिर्फ 2 दिन का समय रह गया है, जिसके कारण रविवार को भी सभी बैंक खुले रहेंगे। इसके साथ ही आयकर तथा जीएसटी कार्यालय भी शनिवार और रविवार को खुले रहेंगे। तो जिन लोगों ने अभी तक अपने टैक्स को नहीं भरा है उनके पास 2 दिन का समय बचा हुआ है। वह लोग रविवार तक अपने हर काम को निपटा लें। इसके साथ ही विभाग राजस्व संग्रह का लक्ष्य हासिल करने में जुटी है जिसके तहत कार्यालय खुला रखने को कहा गया है।


CBIC ने दी जानकारी

केंद्रीय अप्रत्यक्ष एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कार्यालय ज्ञापन में कहा कि करदाताओं की सहायता के लिए पूर्व की तरह सीबीआईसी ( CBIC ) के सभी क्षेत्रीय कार्यालय चालू वित्त वर्ष के अंतिम सप्ताह 30 मार्च और 31 मार्च 2019 को खुले रहेंगे।


30 और 31 मार्च को खुलेंगे कार्यालय

सीबीडीटी ने लोगों के काम को आसान बनाने के लिए और जिन लोगों ने अभी तक अपने टैक्स का भुगतान नहीं किया है। इनके लिए 30 और 31 मार्च को अतिरिक्त काउंटर खोलने को कहा गया है। इसलिए अगर आपने अभी तक अपने वित्तीय कामों को खत्म नहीं किया है तो आप जल्द ही कर लें।


हासिल करना है सेवा कर का लक्ष्य

आपको बता दें कि सरकार ने चालू वित्त वर्ष में माल एवं सेवा कर संग्रह 11.47 लाख करेाड़ रहने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही प्रत्यक्ष कर संग्रह का अनुमान 12 लाख करोड़ रुपए रखा गया है। चालू वित्त वर्ष में जीएसटी संग्रह फरवरी तक 10.70 लाख करोड़ रुपए था। सीबीडीटी ने अपने क्षेत्रीय कार्यालयों से संग्रह लक्ष्य हासिल करने के लिए हर संभव कदम उठाने को कहा है।


रविवार को खुलेंगे बैंक

रिजर्व बैंक ने भी अपने सभी बैंकों से शाखाएं 31 मार्च को खुली रखने को कहा है। ताकि 2018-19 के लिए सभी सरकारी लेन-देन का कार्य पूरा हो सके। आरटीजीएस तथा एनईएफटी समेत सभी इलेक्ट्रानिक लेन-देन 30 मार्च और 31 मार्च को होंगे।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

GST
Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned