scriptइलाज में खर्च से भी बचता है इनकम टैक्स, जानें से कौन सी बीमारियां आती है इस दायरे में | income tax relief under it act for diseases specified under 80ddb | Patrika News

इलाज में खर्च से भी बचता है इनकम टैक्स, जानें से कौन सी बीमारियां आती है इस दायरे में

Published: Jun 20, 2020 10:44:12 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बीमारियों का इलाज कराने से भी बचा सकते हैं टैक्स
80DB के तहत बचा कते हैं टैक्स

income tax relief

income tax relief

नई दिल्ली: इनकम टैक्स बचाने के लिए लोग तरह-तरह की टैक्स सेविंग स्कीम में इंवेस्ट करते हैं लेकिन कम लोगों को पता होगा कि कुछ बीमारियां ऐसी होती है दिन पर अगर आप पैसा खर्च कर रहे हैं तो आपको टैक्स में छूट पा सकते हैं। जी हां, अगर आपके घर में आपके डिपेंडेंट्स इनमें से किसी भी बीमारी से ग्रस्त हैं तो आप टैक्स में छूट के लिए क्लेम कर सकते हैं। IT की धारा 80DDB के तहत कवर की गई बीमारियों के इलाज पर खर्च करने से आप टैक्स में छूट पा सकते हैं।

कौन सी हैं वो बीमारियां- इनकम टैक्स डिपॉर्टमेंट के मुताबिक मोटर न्यूरॉन डिजीज (Motor Neuron Disease), रीनल फेलियर (Chronic Renal failure), कैंसर (Cancer), एड्स (Aids) और हीमैटोलॉजिकल (Hematological disorders), अटैक्सिया (Ataxia), डिमेंशिया (Dementia), अफेसिया (Aphasia), डिस्टोनिया मस्कुलोरम डिफॉर्मेंस (Dystonia Musculorum Deformans), पार्किंसंस (Parkinsons Disease) शामिल हैं।

रोजमर्रा की जरूरी चीजों के अलावा शराब की डिलीवरी भी करेगी अमेजन, जानें कब से होगी शुरूआत

कौन-कौन होगा कवर-

टैक्स में छूट पाने के लिए आप या आपके किसी भी डिपेंडेट के बीमारी से ग्रस्त होने पर आपको टैक्स में छूट मिल जाएगी।

ITR फाइल करते समय ये डॉक्यूमेंट्स आएंगे आपके काम, जल्द कर लें तैयार

सरकार की एक और सौगात, Ujjwala Scheme में फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर

कितनी मिलेगी छूट-

इसमें 60 साल से कम उम्र के लोगों को 40 हजार रुपए और सीनियर सिटीजन के लिए अधिकतम 1 लाख रुपए का क्‍लेम किया जा सकता है।

डॉक्टर के सर्टिफिकेट के साथ कर सकते हैं क्लेम- अगर आप ऊपर दी गई किसी भी बीमारी पर पैसा खर्च कर रहे हैं तो डॉक्टर का सर्टिफिकेट जमा कर आप टैक्स में छूट के लिए क्लेम कर सकते हैं। सर्टिफिकेट के लिए आप सरकारी या प्राइवेट अस्पताल के किसी भी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो