खत्म हो रहा है नोटबंदी और जीएसटी का असर, तेजी से बढ़ रही है भारतीय अर्थव्यवस्था: IMF

नोटबंदी और जीएसटी के लिए आलोचना झेल रही सरकार के लिए अच्छी खबर है।

By: manish ranjan

Published: 11 Mar 2018, 05:26 PM IST

नई दिल्ली। नोटबंदी और जीएसटी के लिए आलोचना झेल रही सरकार के लिए अच्छी खबर है। विश्व मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि भारत अब नोटबंदी और जीएसटी की मुश्किलों से उबर रहा है। आईएमएफ का कहना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था अब तेजी से बढ़ रही है। और आने वाले समय में समय में इसका सकारात्मक असर देखने को मिलेगा।

इन पर सुधार जरूरी
विश्व मुद्रा कोष ने साथ ही यह भी कहा है कि भारत को अब अब शिक्षा, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सुधारों पर ध्यान देना चाहिए। वहीं बैकिंग सिस्टम के मौजूदा हालात पर आईएमएफ का कहना है कि सरकार को बैंकिंग और फाइनेंशियल सिस्टम में सुधार करना चाहिए। आईएमएफ के उप-प्रबंध निदेशक, ताओ झांग का कहना है कि पिछले कुछ सालों में भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ी है। इसकी वजह आर्थिक नीतियां और स्थिरता पर जोर की कोशिशें है। नोटबंदी और जीएसटी को लागू करने से विकास दर प्रभावित हुई है, हालांकि अब इसमें सुधार हो रहा है.। झांग ने कहा, ‘हालांकि भारत की अर्थव्यवस्था पिछली तिमाही में 7.2 फीसदी की दर से विकास कर रही थी लेकिन उसके बावजूद भारत ने सबसे तेजी से विकसित होने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था का खिताब बरकरार रखा है।’

सकारात्मक संभावनाएं बरकरार
भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर आईएमएफ ने सकारात्मक संदेश दिया है। झांग के मुताबिक भारत में विकास की संभावनाएं सकारात्मक बनी हुई हैं। ताओ झांग 12 मार्च से 20 मार्च तक भारत और भूटान की यात्रा पर आए हुए हैं। आपको बता दें कि ताओ झांग कल यानि सोमवार को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया में सोमवार को वित्तीय तकनीक पर प्रेजेंटेशन भी देंगे।

GST क्रियान्वयन महत्वपूर्ण कदम
आईएमएप के उप प्रबंधक ताओ झांग के कहा पिछले साल GST का क्रियान्वयन एक महत्वपूर्ण कदम था जिससे देश में वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही की दक्षता बढ़ेगी और एक साझा राष्ट्रीय बाजार बनेगा। कर संग्रह में तेजी आएगी और GDP की वृद्धि दर बढ़ेगी, जिसके चतले रोजगार का सृजन हो भी सकेगा।

GST
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned