scriptदेश में इन भारतीय बिजनेसवुमन का बजता है डंका, अपने दम पर ऐसे कमाया नाम | india top 5 business woman sucess story | Patrika News

देश में इन भारतीय बिजनेसवुमन का बजता है डंका, अपने दम पर ऐसे कमाया नाम

Published: Mar 08, 2019 12:44:53 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

आज के समय में हमारा देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है, जहां पहले के समय में लोगों को लगता था कि महिलाएं सिर्फ घर तक ही सीमित रह गई हैं, वहीं अब वो दिन चले गए हैं जब महिलाओं को हर क्षेत्र में कमजोर समझा जाता था। अब महिलाएं सिर्फ एक हाउस वाइफ ही नहीं हैं बल्कि डॉक्‍टर, इंजीनियर, साइंटिस्‍ट, से हटकर बहुत आगे पहुंच गई हैं।

woman

देश में इन भारतीय बिजनेसवुमन का बजता है डंका, अपने दम पर ऐसे कमाया नाम

नई दिल्ली। आज के समय में हमारा देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है, जहां पहले के समय में लोगों को लगता था कि महिलाएं सिर्फ घर तक ही सीमित रह गई हैं, वहीं अब वो दिन चले गए हैं जब महिलाओं को हर क्षेत्र में कमजोर समझा जाता था। अब महिलाएं सिर्फ एक हाउस वाइफ ही नहीं हैं बल्कि डॉक्‍टर, इंजीनियर, साइंटिस्‍ट, से हटकर बहुत आगे पहुंच गई हैं। इसके साथ ही कई महिलाओं नें खुद के दम पर अपना बिजनेस शुरु करके देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी नाम कमाया है। आइए हम आपको ऐसी ही कुछ शख्सियत के बारे में बताएंगे जो देश के लिए मिसाल बन गई हैं –


इंदिरा नूई

इंदिरा नूई हमारे देश का एक जाना-पहचाना नाम है। ये पेप्‍सिको कंपनी की प्रेसीडेंट और सीईओ हैं। आपको बता दें कि इन्होंने अपनी मास्‍टर डिग्री येल यूनिवसिर्टी से पब्लिक मैनेजमेंट से की है। इसके साथ ही इन्होंने आईआईएम कोलकाता से फाइनेंस और मार्केटिंग में भी डिग्री ली है। यह पेप्सिको से पहले मोटोरोला और एशिया ब्राउन बावरी के साथ भी जुड़ी रही हैं। बिजनेस जगत में इन्होंने काफी नाम कमाया है। उसके लिए इन्‍हें पदम भूषण से भी सम्‍मानित किया जा चुका है।


इंदु जैन

इंदू जैन साहू जैन फैमिली से आती हैं इस समय ये इंडिया के सबसे बड़े मीडिया ग्रुप बेनेट, कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड की चेयरपरसन हैं। जिसके अंतर्गत द टाइम्‍स ऑफ इंडिया और कई बड़े न्‍यूजपेपर आते हैं और यह देश की दूसरी महिला अरबपति हैं। इंदु जैन 11,400 करोड़ रुपए की मालकिन हैं। इसके अलावा लोग इन्हें अध्यात्मवादी, मानवतावादी, उद्यमी और शिक्षाविद के रुप में भी जानते हैं। इन्‍हें 2016 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्‍मानित किया गया है। 2003 में भारत के राष्‍ट्रपति के द्वारा औपचारिक रुप से लॉन्‍च किया गया एकता फोरम के लिए यह एक मागदर्शक का कार्य करती हैं।


किरण मजूमदार शॉ

यह बायकॉम लिमिटेड की चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर हैं। इन्होंने 1978 में बायकॉम की शुरूआत की थी। आज के समय में यह एक बायो-फार्मास्युटिकल कंपनी बन चुकी है। आपको बता दें कि आज यह कंपनी टॉप बायोमेडिसिन रिसर्च का सेंटर बन चुकी है, जहां पर इस समय डायबिटीज पर फोकस किया जा रहा है। किरण आईआईटी हैदराबाद की मेंबर भी हैं। इसके साथ ही इन्हें 1989 में पदम श्री और 2005 में पदम भूषण पुरस्‍कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।


वंदना लूथरा

देश की फेसम ब्यूटी ब्रांड VLCC के बारे में तो लगभग हर कोई जानता होगा। इस समय एशिया, अफ्रीका सहित 11 देशों में इनके प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल किए जाते हैं और इन सबका श्रेय वंदना लूथरा को जाता है। वंदना ने इसकी शुरूआत तब की जब वो एक हाउसवाइफ थीं और उनकी दो बेटियां मात्र 3 साल की थीं। कोलकाता की इस उद्यमी ने ब्‍यूटी, फिटनेस और स्किन केयर से संबंधित सारी जानकारी जर्मनी, यूके फ्रांस और दिल्‍ली से प्राप्‍त की अपने पढ़ाई के दौरान। इन्‍हें 2013 में पद्म श्री से सम्‍मानित किया गया और 2015 में फार्चून इंडिया के द्वारा पावर फुल महिलाओं 33 रैंक दी गई।


एकता कपूर

आज के समय में बालाजी टेलीफिल्‍मस के बारे में कौन नहीं जानता है। इंडियन टेलीविजन में एक अलग तरह की छाप छोड़ने वाली एकता कपूर टेलीविजन सीरियल के माध्‍यम से भारत के हर घर में बसती हैं। बालाजी टेलीफिल्‍मस की आधारशिला रखने का पूरा श्रेय एकता को ही जाता है। इनके प्रोडक्‍सन हाउस में कई हिट सीरियल जैसे कि क्‍योंकि सास भी कभी बहु थी, कहानी घर-घर की आज भी लोगों के दिलो दिमाग में बसे हुए हैं। इन्‍हें 2006 में 6वें इंडियन टेली अवार्ड के दौरान हॉल ऑफ फेम पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो