scriptइंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 650 शाखाएं अगले माह तक होंगी शुरू, पोस्टमैन के हाथों में होंगे स्मार्टफोन | Indian post payment banks 650 branch to start operating from May | Patrika News

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 650 शाखाएं अगले माह तक होंगी शुरू, पोस्टमैन के हाथों में होंगे स्मार्टफोन

locationनई दिल्लीPublished: Apr 30, 2018 12:25:48 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अगले माह से इंडिया पेमेंट्स पोस्ट बैंक की 650 शाखाएं पूरे देश में परिचालन में शुरू हो जाएंगी।

India post payment bank

नर्इ दिल्ली। अगले माह से इंडिया पेमेंट्स पोस्ट बैंक की 650 शाखाएं पूरे देश में परिचालन में शुरू हो जाएंगी। इसकी जानकारी दूरसंचार वित्त राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने आज दिया। सिन्हा ने कहा कि, पेमेंट्स बैंक के सिस्टम में इंटीग्रेशन के काम को पूरा किया जा चुका है आैर हफ्ते भर में भारतीय रिजर्व बैंक से भी इसके लिए मंजूरी मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि अगले माह यानि मर्इ से देशभर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक अपने 650 शाखाआें में परिचालन शुरू कर देगी।


1.5 लाख से पोस्ट आॅफिस बैंकिंग सेवाएं होंगी उपलब्ध

सिन्हा ने कहा कि पोस्टल डिपार्टमेंट के पेमेंट्स बैंक के शुरू हो जाने से 1.5 लाख से अधिक पोस्ट आॅफिस बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगी। इससे दूर दराज के इलाके में सरकार के वित्तीय समावेशन आैर प्रत्यक्ष अंतरण लाभ को पहुंचाने की योजना में मदद मिलेगा। बता दें कि पिछले साल जनवरी में आरबीआइ ने इंडिया पोस्ट को पेमेंट्स बैंक शुरू करने के लिए मंजूरी दी थी। इसके बाद इंडिया पोस्ट ने इसे पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर दो शखाआें की शुरूअता की थी। इनमें से एक शाखा रायपुर आैर दूसरा रांची में शुरू किया गया था। सिन्हा ने साथ में ये भी बताया कि मध्य प्रदेश में पोस्टल डिपार्टमेंट का नया रीजनल आॅफिस जबलपुर में खाेला जाएगा।

यह भी पढ़ें – क्या कर्नाटक चुनाव के वजह से बीते सात दिन में नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम?


पोस्टमैन को स्मार्टफोन आैर हेल्थ डिवाइस दिया गया

मनोज सिन्हा ने आगे कहा कि, इंडिया पोस्ट ग्राहकों को तेजी से सर्विस उपलब्ध कराने के लिए नए तकनीक को अपना रहा है। इसके तहत सभी पोस्टमैन को स्मार्टफोन आैर हैंडहेल्थ डिवाइस उपलब्ध कराया गया है। अभी तक 15,000 एेसे डिवाइसेस पोस्टमैन को उपलब्ध कराए जा चके हैं आैर जल्द ही 40,000 पोस्टल कर्मचारियों को भी एेसे डिवाइसेज उपलब्ध कराए जाएंगे। इसका मकसद है कि सभी तरह के सेवाआें को शीघ्रता से उपलब्ध कराया जा सके।


पार्सल निदेशालय की स्थापना

जब उनसे इंडिया पोस्ट की पार्सल सर्विस के प्राइवेट कंपनियों से पिछड़ने पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि पोस्टल डिपार्टमेंट में एक पार्सल निदेशालय स्थापित किया गया है। इस निदेशालय का काम सेगमेंट काे बूस्ट करना है। पिछले एक साल में पोस्ट आॅफिस में संचालित 187 पासपोर्ट सेवा केन्द्र में 7 लाख पासपोर्ट आवेदन स्वीकार किया गया हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो