महंगाई का बढ़ना तय, अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया

महंगाई का बढ़ना तय, अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया

Manoj Kumar | Publish: Sep, 03 2018 07:54:57 PM (IST) | Updated: Sep, 04 2018 08:17:07 AM (IST) फाइनेंस

आने वाले दिनों में रुपया और टूट सकता है।

नई दिल्ली। दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के मजबूत होने और आयातकों की डॉलर लिवाली से रुपया लगातार चौथे दिन लुढ़कता हुआ सोमवार को 18 पैसे टूटकर 71.18 रुपए प्रति डॉलर के रिकार्ड निचले स्तर पर आ गया। भारतीय मुद्रा इन चार दिन में 1.08 रुपए टूट चुकी है। रुपया 20 पैसे की मजबूती में 70.80 रुपए प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के शुरुआती पहर में यह 70.73 रुपए प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। लेकिन घरेलू शेयर बाजार के धराशायी होने से यह 71.18 रुपए प्रति डॉलर के निचले स्तर तक लुढ़क गया और यही इसका बंद भाव भी रहा।

अभी और टूट सकता है रुपया

इस साल रुपए में लगातार गिरावट हो रही है। यह अब तक 10 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है। बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले कुछ हफ्तों में अभी डॉलर और मजबूत हो सकता है। इससे रुपया और टूटेगा और यह 72 रुपए प्रति डॉलर का आंकड़ा छू सकता है। यदि एेसा होता है तो क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ेंगी और इसे खरीदना महंगा हो जाएगा।

बढ़ सकती है महंगाई

रुपए में हो रही लगातार गिरावट से महंगाई बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है। इसका सबसे ज्यादा असर पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ेगा। इसका कारण यह है कि विदेशों से आयात होने वाले कच्चे तेल का भुगतान सामान्य रूप से डॉलर में किया जाता है। एेसे में कच्चे तेल का आयात करने के लिए भारत को अधिक रुपयों का भुगतान करना पड़ेगा। इसके अलावा भारत को अन्य सामान को आयात करने के लिए ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें--

बड़ा खुलासा: नोटबंदी, जीएसटी से छोटे उद्योगों का लोन डिफॉल्ट हुआ दोगुना

RTI से मिला जवाब, केंद्र ने जीएसटी के विज्ञापन कर दिए 132 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च

जन्माष्टमी के दिन ये मंदिर कमाता है इतने करोड़ रुपए, हजारों लोग करते हैैं दान

एक ही झटके में इतने सस्ते हो गए सोने-चांदी के दाम, खूब करिए खरीदारी

Ad Block is Banned