scriptडॉलर में मजबूती से सोने में गिरावट संभव, संभल कर करें निवेश | invest cautiously as dollar strengthen and gold slows down | Patrika News

डॉलर में मजबूती से सोने में गिरावट संभव, संभल कर करें निवेश

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2018 10:17:27 am

नवनीत दामनी: एवीपी – प्रमुख रिसर्च कमोडिटी एंड मुद्रा, एमओसीबीपीएल

Gold Investment

Gold Investment


गोल्ड और अमरीकी डॉलर के बीच संबंध का लंबा इतिहास है। मौजूदा, फिएट मनी सिस्टम से पहले, गोल्ड मानक के तहत डॉलर की कीमत सोने की विशेष मात्रा से जुड़ी हुई थी। सोना मानक का प्रयोग 1900 से 1971 तक किया गया था। यह 1971 में समाप्त हो गया जब अमरीकी राष्ट्रपति निक्सन ने डॉलर के बदले सोने को रिडीम करने की अनुमति नहीं दी। आखिरकार, 1976 में अमरीकी सरकार ने सोना से डॉलर के मूल्य को पूरी तरह से घटा दिया। नतीजतन, गोल्ड फ्लोटिंग एक्सचेंज में ले जाया गया, जिससे सोने की कीमत डॉलर के मूल्‍य के हिसाब से कमजोर हुई।

सोने और डॉलर के बीच के पारस्परिक संबंध
कुछ अपवादों को छोड़कर अब सोने और डॉलर के बीच के पारस्परिक संबंध बहुत ज्यादा उलटा हो गए हैं। पारस्परिक संबंध का मतलब है कि दो संपत्तियों का मूल्य एक साथ चलता है जबकि व्युत्क्रम का मतलब है कि वे विपरीत दिशा में आगे बढ़ते हैं। आम भाषा में कहे कि जब डॉलर के मूल्य दुनिया भर के अन्य मुद्राओं के सापेक्ष बढ़ता है तो सोने की कीमत डॉलर के मुकाबले गिरती है। इसका कारण यह है कि अन्य मुद्राओं में सोना अधिक महंगा हो जाता है। किसी भी वस्तु की कीमत बढ़ जाती है तो मांग कम हो जाती है। इसके विपरीत, अमेरिकी डॉलर का मूल्य कम होता है तो सोने की मांग बढ़ जाती है क्योंकि यह अन्य मुद्राएं सस्ता हो जाती है। कम कीमतों पर मांग बढ़ती जाती है। 2008 में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अनुमान लगाया है कि 2002 से सोने की कीमतों में 50 फीसदी बढ़ोतरी का मुख्‍य डॉलर था। अमेरिकी डॉलर के मूल्‍य में 1% का बदलाव होने सोने की कीमतों में 1% से अधिक परिवर्तन हुआ।
ब्‍याज दर बढ़ने से कीमतें होंगी प्रभावित
अमरीकी डॉलर और सोने के बीच के रिश्ते को ब्याज दर भी प्रभावित करता है। चूंकि सोना अपने आप में ब्याज नहीं अर्जित करता है, इसलिए इसे मांग के लिए ब्याज वाले असर संपत्तियों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होती है। जब ब्याज दरें अधिक बढ़ जाती हैं, तो सोने की कीमत गिरती जाती है क्योंकि धातु को ले जाने के लिए अधिक लागत होती है। अमरीका में उच्च ब्याज दर से डॉलर को मजबूती मिलेगी सोने की कीमतों में गिरावट आएगी। इसी तरह, कम ब्याज दर होने पर सोना रखने के अवसर को कम करता है और सोने की कीमतों में इजाफा हो सकता है।

2008 से शुरू हुआ संकट
यह संकट 2008 के बाद आया जब फेड ने दर में कटौती की श्रृंखला का आयोजन किया था और फेड फंड दरें शून्य की ओर ले गई थी। सोने की कीमतों ने इस अवधि के दौरान बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और उच्‍चतम स्‍तर लगभग $1900 / ऑउंस पर रहा। अब एक बार फिर से फेड ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है और अपने बैलेंस शीट को खोल रहा है सोने की कीमतों पर दबाव स्पष्ट है क्योंकि डॉलर में ताकत बढ़ रही है।
अब बदली है स्थिति
हालांकि, डॉलर और सोने रिश्‍ते में अफवाद जरूर है, क्‍योंकि कई समय सोने और डॉलर एक साथ बढ़ते हैं, क्योंकि दोनों को सुरक्षित निवेश माना जाता है। इसलिए वैश्विक संकट और आतंक के समय कई बार सोना और डॉलर ने साथ-साथ बढ़े हैं। इसके अलावा, डॉलर केवल सोने की कीमतों के लिए ड्राइविंग कारक नहीं है। गोल्ड का अस्थिरता मूल्य भी दर्शाता है कि अर्थव्यवस्था कितनी मजबूत या कमजोर है। साथ ही साथ कीमती धातुओं की वैश्विक मांग क्‍या है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो