scriptकोरोना क्लेम के लिए नहीं करना होगा इंतजार, मात्र 2 घंटे में क्लेम सेटल करेंगी कंपनियां | IRDAI ordered Insurance Companies to Settle corona claim in 2 hours | Patrika News

कोरोना क्लेम के लिए नहीं करना होगा इंतजार, मात्र 2 घंटे में क्लेम सेटल करेंगी कंपनियां

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2020 03:34:27 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

2 घंटे में दिया जाएगा कोरोना इंश्योरेंस क्लेम
इरडा ने कंपनियों को जारी किये निर्देश

health insurance

नई दिल्ली: कोरोना की चपेट में आने वाले की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसीके मद्देनजर बीमा नियामक इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( IRDA ) ने एक बड़ा फैसला लिया है। इरडा ने बीमा कंपनियां को कोरोनो से रिलेटेड इंश्योरेंस क्लेम को 2 घंटे के अंदर निपटाने का आदेश दिया है। ताकि लोगों को सही समय पर इलाज मिल सके और उन्हें पैसे की किल्लत की वजह से किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके अलावा इरडा ने हॉस्पिटल से फाइनल बिल या डिस्चार्ज की इंफॉर्मेशन मिलने के 2 घंटे के अंदर अपने फैसले की सूचना मरीज और अस्पताल को देनी होगी। बीमाकर्ताओं से थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर्स के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी करने का भी आदेश दिया गया है।

रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स को बड़ी राहत, कमर्शियल प्रोजक्ट्स पर कंपनियों और NBFCs को मिलेगी रियायत

आपको मालूम हो कि 4 मार्च को IRDA ने एक सर्कुलर जारी करके कहा था कि हॉस्पिटलाइजेशन कवर देने वाली सभी मौजूदा क्षतिपूर्ति आधारित स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीज को कोरोना मामलों के लिए भी कवर देना चाहिए। इसके साथ ही कंपनियों को जिन मेडिकल पॉलिसीज की रिनन्यूवल डेट 25 मार्च से 3 मई के बीच आती है उन्हें 15 तक वैलिड बताते हुए रिन्यूवल डेट आगे बढ़ाने बात कही थी ।

आईसीआईसीआई ( ICICI ) लोम्बार्ड के चीफ अंडरराइडटिंग एवं क्लेम, संजय दत्ता ने कहा कि इरडा के नए दिशा-निर्देश से कोरोना का क्लेम निपटाने में तेजी आएगी।

सरकार जारी करेगी नए इनकम टैक्स फार्म, जानें कब से मिलने होंगे शुरू

कोरोना के लिए सरकार ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी का दिया सुझाव- कोरोना हेल्थ इंश्योरेंस में कंफ्यूजन न हो इसके लिए सरकार ने आरोग्य संजीवनी को स्टैंडर्ड पॉलिसी के तौर पर अपनाने को कहा। देश की 29 स्वास्थ्य और सामान्य बीमा कंपनियां इस बीमा को दे रही है । यह पॉलिसी देने पर इसके नाम के साथ कंपनी का नाम भी होगा। इसमें सभी मानक सुविधाएं होंगी और प्रीमियम भी कम होगा। इसके तहत कोरोना संबंधी इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने पर कवरेज दिया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो