बेगुसराय से गिरीराज को झटका, कन्हैया ने मतदान से पहले तीन दिन में किया बड़ा कारनामा

  • बेगुसराय से गिरीराज सिंह के सामने लोकसभा चुनाव लड़ेंगे कन्हैया कुमार
  • क्राउड फंडिंग के जरिए 28 मार्च तक कन्हैया कुमार को करीब 30 लाख रुपए मिल चुके हैं।

By: Saurabh Sharma

Updated: 29 Mar 2019, 06:39 PM IST

नर्इ दिल्ली। बिहार की बेगुसराय लोकसभा सीट से जब से कन्हैया कुमार के चुनाव लड़ने की खबर आर्इ है तब से यह सीट काफी हाॅट हो गर्इ है। यहां पर कन्हैया का सीधा मुकाबला बीजेपी के सांसद गिरीराज सिंह के साथ होगा। खबर यह है कि कन्हैया कुमार ने गिरीराज सिंह को टेंशन में ला दिया है। गिरीराज सिंह को कन्हैया कुमार द्वारा एक एेसे कदम टेंशन हो गर्इ है कि जिससे अब उन्हें भी हार खतरा मंडराने लगा है। वास्तव में कन्हैया कुमार ने तीन पहले शुरू किए क्राउडफंडिंग के माध्सम से 30 लाख रुपए जुटा लिए है। जिससे लगने लगा है कि कन्हैया कुमार का जादू बेगूसराय के लोगों पर चलने लगा है। आपको बता दें कि 26 मार्च को कन्हैया कुमार ने सोशल मीडिया पर लोगों से अपील की थी कि उन्हें बेगूसराय से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए चंदा चाहिए, जिसके बाद 28 मार्च तक कन्हैया कुमार को करीब 30 लाख रुपए मिल चुके हैं।

यहां से जुटाए 30 लाख रुपए
कन्हैया कुमार ने क्राउडफंडिंग के लिए ourdemocracy.in नाम की वेबसाइट से मदद ली है। इतनी रकम जुट जाने के बाद वेबसाइट को इसलिए बंद करना पड़ा कि कन्हैया की वेबसाइट पर साइबर अटैक हुअा। कन्हैया ने ट्वीट के माध्यम से लोगों को जानकारी दी कि जल्द ही वेबसाइट को शुरू कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि इससे पहले आम आदमी पार्टी ने क्राउड फंडिंग के जरिए रुपया जुटाया था। जिसके बाद वो दिल्ली विधानसभा चुनाव जीते थे।

आखिर क्या होती है क्राउड फंडिंग?
क्राउडफंडिंग शिक्षा, स्वास्थ्य, धार्मिक और राजनीतिक कामों के लिए पब्लिक से पैसा जुटाने का तरीका है. इसके लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म या सोशल नेटवर्किंग का रास्ता अपनाया जाता है। इसमें फंड जुटाने वाला व्यक्ति लोगों को बताता है कि उसे किस बात के लिए रुपया चाहिए। क्राउडफंडिंग में लोगों को बताया जाता है कि अगर उन्हें कुछ मदद करनी है तो वह किस प्लेटफॉर्म पर जाकर मदद कर सकते हैं। हालांकि, क्राउडफंडिंग के अपने नियम हैं और सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया इस पर एडवाइजरी जारी करता है। इसके साथ ही RBI भी क्राउडफंडिंग पर नजर रखता है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned