Kisan Credit Card : सस्ते दर पर मिलेगा किसानों को लोन, कार्ड बनवाने के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

  • Kisan Credit Card : किसानों को महज 4 फीसदी पर आसानी से मिलेगा लोन, खेती होगी और आसान
  • किसान कार्ड की वैलिडिटी 5 साल की होगी

By: Soma Roy

Published: 11 Nov 2020, 02:14 PM IST

नई दिल्ली। किसानों को सस्ते दर पर लोन मुहैया कराने के मकसद से सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई है। इसकी शुरुआत कोराना काल के दौरान की गई थी। इसके तहत सरकार ने 2.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के तहत लोन देने की घोषणा की थी। वैसे तो बैंक से लोन लेने पर 9 फीसदी का ब्याज चुकाना होता है, लेकिन इस स्कीम में किसानों को सिर्फ 4 फीसदी की दर पर लोन (Loan For Farmers) मुहैया कराया जाता है। बाकी सरकार की ओर से छूट मिलती है। अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

किसान कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज
किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक फोटो चाहिए। साथ ही एक शपथ पत्र बैंक में जमा कराना होगा, जिसमें यह बताया गया होगा कि आपने किसी अन्य बैंक से कर्ज तो नहीं लिया। साथ ही पहचान पत्र के तौर पर वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक के पासबुक की फोटो की जरूरत होगी। इन सभी को योजना के फॉर्म के साथ अटैच करके जमा करना होगा।

कैसे करें आवेदन
किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आप चाहें तो को-ऑपरेटिव बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया में आवेदन दे सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर विजिट करना होगा। यहां से फॉर्म डाउनलोड कर लें। इसे भरकर नजदीकी बैंक में आपको जमा करना होगा। किसान क्रेडिड कार्ड की वैलिडिटी 5 साल रखी गई है।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned