जानिए कैसे कैलकुलेट करें अपना एडवांस टैक्स, 15 जून है अंतिम तारीख

Ashutosh Verma

Publish: Jun, 14 2018 07:58:51 PM (IST)

फाइनेंस
जानिए कैसे कैलकुलेट करें अपना एडवांस टैक्स, 15 जून है अंतिम तारीख

वित्त वर्ष 2018-19 के लिए एडवांस टैक्स भरने की अंतिम तारीख 15 जून है। एेसे में आपके लिए जरूरी है कि आखिर कैस आप अपना एडवांस टैक्स कैलकुलेट कर सकते हैं।

नर्इ दिल्ली। वित्त वर्ष 2018-19 के लिए एडवांस टैक्स भरने की अंतिम तारीख 15 जून हैं। एेसे में आपके पास केवल एक दिन का समय बचा हुआ है। इसको लेकर अापके मन में जरूर हाेगा कि आखिर कैसे कैलकुलेट करें की आपको कितना एडवांस टैक्स भरनो होगा। तो आइए जानते हैं कि अाप कैसे आपना एडवांस टैक्स कैलकुलेट कर सकते हैं।


एडवांस टैक्स कैलकुलेट करने से सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर किन-किन लोगों को एडवांस टैक्स भरना है। आपको पता यदि आप सैलरीड व्यक्ति हैं तो आपको एडवांस टैक्स नहीं भरना होगा, क्योंकि आप सोर्स पर ही टैक्स जमा कर चुके होते हैं। उन व्यक्तियो को एडवांस टैक्स भरना होता है जिनकी कमार्इ सैलरी से नहीं बल्कि अन्य श्रोतों से होती है। यदि कोर्इ एेसा भी व्यक्ति है जो सैलरीड तो है लेकिन वो अन्य श्रोतों से भी कमार्इ करता है तो उसे भी एडवांस टैक्स भरना होगा। यदि किसी व्यक्ति को शेयरों पर कैपिटल गेन्स के जरिए कमार्इ हाेती है या फिर फिक्स्ड डिपाॅजिट पर मिलने वाले ब्याज से कमार्इ होती है तो इन्हें एडवांस टैक्स भरना होगा। इसके साथ ही यदि किसी की कमार्इ लाॅटरी या प्राॅपर्टी को रेंट पर देकर होती है तो भी एडवांस टैक्स भरना होगा।


एडवांस टैक्स भरने से पहले कोर्इ भी व्यक्ति पहले ये कैलकुलेट कर सकता है कि उसे कितना टैक्स एडवांस के तौर पर भरना है।
हैं

- सबसे पहले आप ये निर्धारित करेें कि आपके सैलरी के अलावा कुल इनकम कितना है। इसमें एेसे अग्रीमेंट की राशि को भी जोड़ना होगा जिससे आपको भविष्य में कमार्इ होने वाली है।
- इसके बाद इसमें से आप उस राशि को घटा लें जिसे आप खर्च के तौर पर प्रयोग करेंगे।
- फिर आपको उन सभी कमार्इ को जोड़ें जो आप रेंट, ब्याज अादि के तौर पर कमाएंगे। अपने सैलरीड इनकम में से टीडीएस भी घटा लें।
- इसके बाद आपके पास जो राशि बचती है, वो यदि 10,000 रुपए से अधिक है तो आपको इसपर एडवासं टैक्स देना होगा।


अंतिम तारीख से चूके तो देना होगा ब्याज

यदि कोर्इ व्यक्ति एडवासं पेमेंट की पहली किश्त भरने की अंतिम तारीख से चूक जाते हैं तो इस पर आपको ब्याज देना होगा। इसके लिए आपकी एडवांस टैक्स के तौर पर जो भी राशि होगी उसपर एक फीसदी प्रतिमाह का ब्याज देना होगा। यदि आप दूसरी या तीसरी इंस्टाॅलमेंट भी भूल जाते हैं तो आपको उस पर भी उतना ही ब्याज देना होगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned