KYC के बिना खाता खुलवाने में हो रही है दिक्कत तो SBI दे रहा ये खास सुविधा

  • SBI Basic Savings Account : एसबीआई के बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट स्मॉल अकाउंट में नहीं पड़ती है केवाईसी की जरूरत
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बचत के लिए प्रेरित करने के लिए बेहतर है ये सुविधा

By: Soma Roy

Published: 30 Sep 2020, 05:58 PM IST

नई दिल्ली। बैंक में खाता खुलवाने से लेकर नए सिम कार्ड लेने तक के लिए केवाईसी (Know Your Customer-KYC) का होना बेहद जरूरी है। इसी के जरिए आवेदक की पहचान होती है। इसके बिना आप बैंक में अकाउंट नहीं खुलवा सकते है। ऐसे में अगर केवाईसी से जुड़े डॉक्यूमेंट्स आपके पास नहीं है तो टेंशन न लें क्योंकि ऐसे लोगो को SBI एक खास सुविधा दे रहा है। इसके तहत आप बिना किसी दस्तावेज के खाता खुलवा सकते हैं और पैसा रख सकते हैं। इस अकाउंट का नाम बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट स्मॉल अकाउंट (SBI Basic savings Deposit Small Account) है। इसमें किसी तरह का कोई अतिरिक्त चार्ज या फीस नहीं लगता है।

जानें कौन खुलवा सकता है खाता
वैसे तो एसबीआई की इस विशेष सुविधा का लाभ 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। मगर बेसिक सेविंग्स डिपॉजिट स्मॉल अकाउंट का सबसे ज्यादा लाभ गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को ज्यादा होता है। क्योंकि ऐसे लोगों के पास अमूमन पहचान पत्र समेत अन्य दस्तावेज नहीं होते हैं। इसी के चलते वे बैंक में अपना खाता नहीं खुलवा पाते हैं। उनकी इसी समस्या को दूर करने के मकसद से एसबीआई ने ये अकाउंट सुविधा शुरू की है। इसमें वे बिना किसी दस्तावेज या अतिरिक्त शुल्क के खाता खुलवा सकते हैं और अपनी जमापूंजी सुरक्षित रख सकते हैं।

Motor Vehicle Rules: 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ड्राइविंग से जुड़े ये नियम, वाहन चालकों को मिलेगी राहत

कितना रख सकते हैं बैलेंस
इस अकाउंट में 50,000 रुपए तक रख सकते हैं। वहीं एक महीने में कुल निकासी या ट्रांसफर की रकम 10,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं एक साल में कुल क्रेडिट रकम 1 लाख रुपए से ज्यादा न हो। चूंकि ये एक छोटी बचत सेविंग अकाउंट है इसलिए इसमें बड़ा अमाउंट नहीं रखा जा सकता है। ये अकाउंट एसबीआई के किसी भी ब्रांच में खुलवा सकते हैं।

एक महीने में कितनी बार निकाल सकते हैं रुपए
इस बैंक अकाउंट के जरिए एक महीने में केवल 4 बार ही पैसे निकाले जा सकते हैं। इसमें बैंक जाकर डायरेक्टर पैसा निकालना, एटीएम से कैश विड्रॉल या RTGS/NEFT/क्लियरिंग/ब्रांच कैश विड्रॉल/ट्रांसफर/इंटरनेट बैंकिंग डेबिट/ईएमआई आदि सभी तरह के ट्रांजैक्शन शामिल होंगे।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned