script

बनना है सफल बिजनेसमैन तो PM मोदी से सीखें 5 अचूक मंत्र

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2018 08:28:03 am

Submitted by:

manish ranjan

अगर आप भी बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो पीएम मोदी के ये 5 अचूक मंत्र जान लिजिए…

PM MOdi

बनना है सफल बिजनेसमैन तो PM मोदी से सीखें सफलता के ये 5 अचूक मंत्र

नई दिल्ली। 68 साल के हो चुके पीएम मोदी के राजनीति के बारे में तो सब जानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि पीएम मोदी के अंदर एक सफल बिजनेसमैन के सारे गुण मौजूद हैं। अगर आप भी बिजनेस में सफल होना चाहते हैं तो पीएम के ये 5 अचूक मंत्र जान लिजिए…
1. ब्रांडिंग में माहिर – ब्रांडिंग करना किसे कहते हैं ये पीएम मोदी से बेहतर कोई नहीं जान सकता है। चाहे वो छोटी से छोटी चीज ही क्यों न हो। पीएम उसे ऐसी ब्रांडिंग देते हैं कि वो सफल हो जाता है। अगर आपने भी अपने बिजनेस में पीएम मोदी के इस मंत्र को उतार लिया तो आपको सफल बिजनेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता।
2. पब्लिक रिलेशन – किसी भी बिजनेस की सफलता में पब्लिक रिलेशन का बहुत बड़ा हाथ होता है। पीएम मोदी इस काम में माहिर हैं। अकसर चुनाव के दौरान उनकी यह खूबी देखने को मिलती है। कई मौकों पर प्रोटोकॉल तोड़कर लोगों से मिलते हैं और जनता से जुड़ने के किसी भी बड़े मौकों को नहीं छोड़ते। साथ ही अपने काम को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं। साथ ही अपने मंत्रियों को भी लगातार ऐसा करने के लिए कहते हैं।
3. समय पर काम पूरा करना – किसी भी बिजनेस के सफल होने में समय पर काम का पूरा होना सबसे अहम होता है। जो टाइम मैनेजमेंट से आता है। आप टाइम मैनेजमेंट में सफल तभी हो सकते है। प्रधानमंत्री मोदी अपने समय को लेकर बेहद पाबंद रहते हैं। चाहे कितने भी व्यस्त क्यों न हो। वो समय पर रुटीन पूरा करना नहीं भूलते जिस वजह से उनकी चर्चा पूरी दुनिया में भी होती है।
4 आराम से ज्यादा काम को तवज्जो देना – कोई भी बिजनेसमैन अगर चाहे की आराम करके अपनी मंजिल पा सकता है तो ये संभव नहीं है। किसी भी कारोबारी के लिए काम सबसे पहली प्राथमिकता होती है। कुछ ऐसा ही हमारे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ भी है वो काम के जगह आराम नहीं देखते। कई बार मीडिया में भी उनका ये तरीका सुर्खियां बन चुका है कि पीएम मोदी ने आज तक कोई छुट्टी नहीं ली है। अगर आप भी सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो पीएम के इस मंत्र को अपना लें।
5. टीम से काम कराना – बिजनेसमैन के लिए अपने काम को अपनी टीम के बीच सही तरीके से बांटना बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा उनके काम पर नजर बनाए रखना भी उतनी ही महत्वूर्ण है। पीएम मोदी अपने सहयोगियों को जहां जरूरत पड़े उसके हिसाब से मदद मुहैया कराते हैं। साथ ही वह हर सहयोगी मंत्रालय के कामकाज पर नजर बनाए रखते हैं और जरूरत पड़ने पर दखल भी देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो