script

इस महीने आपके शहर में कौन-कौन से दिन बंद रहेंगे बैंक, बस एक क्लिक में पढ़ें

locationनई दिल्लीPublished: May 01, 2019 05:28:28 pm

Submitted by:

manish ranjan

बैंकों की छुट्टियों को लेकर बाजार में अफवाह
बाजार के अफवाह की हकीकत
एक क्लिक में ऐसे पता करें सच्चाई

bank closed

इस महीने आपके शहर में कौन-कौन से दिन बंद रहेंगे बैंक, बस एक क्लिक में पढ़ें

नई दिल्ली। बैंक की छुट्टियों को लेकर हर महीने अलग-अलग मीडिया में तरह तरह की खबरें छपती है। कोई कहता है कि इस महीने 7 दिन बैंक बंद रहेंगे तो कोई कहता है कि आपके शहर में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में न चाहते हुए भी आप पैनिक में आ जाते हैं। और एटीएम पर पैसे निकालने की भीड़ लग जाती है। लेकिन खबरों में जो दावा किया जाता है। वैसा कुछ भी नहीं होता। दरअसल लोग पैनिक फैलाने के लिए शनिवार और रविवार की छुट्टी को भी गिन लेते हैं। हालत को यहां तक हो गई कि एक बार इस मामले को लेकर खुद वित्त मंत्रालय को सामने आना पड़ा। वित्त मंत्रालय ने साफ कहा था कि बैंकों की छुट्टियों को लेकर जो चल रहा है वो महज अफवाह है।
ये भी पढ़ें: कहीं सेक्स वर्कर्स को NOTA के लिए होना पड़ा मजबूर तो कहीं शौच के लिए नहीं है सुविधा, ऐसी है महिला मजदूरों की हालत

ऐसे करें पता

बैंक बंद को लेकर बाजार में चल रही अफवाह पर न जाएं। आप आसानी से पता कर सकते हैं कि कब किस शहर में बैंक बंद है। इसके लिए आप भारतीय रिजर्व बैंक के बेवसाइट पर जाएं। वहा जाकर इस लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर क्लिक करें। इस लिंक पर आपको देश के हर शहर के बैंक बंद होने की डिटेल मिल जाएगी।
ये भी पढ़ें: सरकार दे रही है CNG पंप खोलने का मौका, होगी इतनी कमाई, ऐसे करें आवेदन

मई में इतने दिन बंद होंगे बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की वेबसाइट (https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1 मई, 6 मई, 7 मई, 9 मई, 16 मई, 18 मई और 31 मई को बैंक बंद रहेंगे। मई में कुल 7 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। हालांकि ये छुट्टियां राज्यों में दी गई छुट्टियों के अनुसार होंगी। 1 मई को महाराष्ट्र दिवस, मई दिवस या मजदूर दिवस के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। 6 मई को जिन राज्यों में चुनाव हैं वहां बैंक रहेंगे। 7 मई को बसावा जयंती के उपलक्ष्य में कर्नाटक में बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। 9 मई को रबींद्रनाथ टैगोर जयंती के मौके पर गुजरात, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, राजस्थान और पश्चिमबंगाल में बैंक बंद रहेगा।
Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो