scriptकैश का लेन-देन कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, अगर तोड़ा ये नियम तो देना होगा भारी जुर्माना | Know the new rule of Cash Transaction | Patrika News

कैश का लेन-देन कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, अगर तोड़ा ये नियम तो देना होगा भारी जुर्माना

locationनई दिल्लीPublished: Sep 10, 2019 12:58:37 pm

Submitted by:

manish ranjan

कैश लेन-देन से पहले जान लें ये नियम
गिफ्ट में कैश देने से लेकर बैंक में जमा करने तक के बदल गए नियम
कैश से जुड़ें जरुरी नियम हैं बेहद अहम

money.jpg
नई दिल्ली। सितंबर के महीने में ड्राइविंग के नियमों में बदलाव के साथ-साथ केई ऐसे नियम बदल चुके हैं जिसका सीधा असर आपके जीवन पर दिख रहा है। इन्हीं नियमों में से एक नियम है कैश के लेन-देन का। नये नियम के मुताबिक अगर आप एक तय सीमा से अधिक कैश निकालते हैं तो आपको 2 फीसदी का टीडीएस लगाया गया है। हालांकि घर में रखे हुए कैश की कोई लिमिट नहीं है, लेकिन सरकार को आपको इसकी कमाई का सोर्स जरुर बताना होगा। कैश लेन-देन से ऐसे ही कई ऐसे नियम है जिनकी जानकारी आपको शायद ही होगी ऐसे में जुर्माने से बचने के लिए आपको इन नियमों को जानना बेहद जरुरी है।
कैश लोन में बरतें सावधानी

अगर आपने कैश में किसी से 20,000 रुपए से अधिक का लोन लिया तो आपको 100 फीसदी की पेनाल्टी देनी पड़ेगी। इसलिए कोशिश करें की खाते में एक बार में 20,000 का कैश ट्रांजैक्शन ही करवाएं।
घर में कैश रखने की लिमिट

यूं तो आप अपने घर में जितना चाहे कैश रख सकते हैं, लेकिन आपको इसका सोर्स सरकार को बताना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 137 फीसदी की पेनाल्टी देनी होगी।
गिफ्ट में कैश देना पड़ेगा भारी

नये नियमों के मुताबिक 2 लाख रुपये से कम कैश आप गिफ्ट में दे सकते हैं। अगर 2 लाख रुपये से ज्यादा कैश गिफ्ट पर 100% पेनाल्टी लगेगी। आपको बता दें कि 2 लाख रुपये की छूट भी सिर्फ रिश्तेदारों के लिए है। रिश्तेदारों के अलावा किसी और को कैश गिफ्ट देना है तो ऐसे में 50,000 रुपये से ज्यादा गिफ्ट नहीं ले सकते।
कैश पेमेंट करने का नियम

आज के डिजिटल दौर में यूं तो लोग एप के जरिए पेमेंट करने लगे है लेकिन आज भी देश का एक बड़ा हिस्सा लेन-देन कैश में ही कर रहा है। कैश में पेमेंट करने की सीमा भी तय है। आपके अपने निजी खर्च-कारोबारी खर्च के लिए नियम भी तय है. निजी खर्च के लिए 2 लाख रुपये तक कैश भुगतान होता है. वहीं, बिजनेस के लिए 10,000 रुपये तक कैश लिमिट तय है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो