स्टार बनने के बाद भी अमिताभ ढूंढ रहे थे नौकरी, ऐसे हुए थे फाइनेंशियल क्राइसिस के शिकार

स्टार बनने के बाद भी अमिताभ ढूंढ रहे थे नौकरी, ऐसे हुए थे फाइनेंशियल क्राइसिस के शिकार

Manish Ranjan | Updated: 11 Oct 2019, 12:33:00 PM (IST) फाइनेंस

  • फाइनेंशियल क्राइसिस के शिकार हुए थे बिग बी
  • कर्ज से निकलना हो गया था मुश्किल

नई दिल्ली। कहते हैं चुनौती स्वीकार करना सफलता का सबसे मंत्र है। और दुनिया के कुछ सफल लोगों ने इसे साबित भी किया है। चुनौती स्वीकार करने वाले सेलिब्रिटीज की बात अमिताभ बच्चनके बिना अधूरी है। अमिताभ को काफी असफलता का सामना करना पड़ा। सबसे बड़ी बात ये है कि उन्हें जिस काम के लिए अनफिट करार दिया गया। उसी काम में इन्होंने ने सफलता पाई।

AIR ने अमिताभ बच्चन की आवाज को नकार दिया था

अपने एक्टिंग और दमदार आवाज के लिए आज अमिताभ बच्चन पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी था। जब अमिताभ बच्चन को ये कहा गया था कि आपकी आवाज अच्छी नहीं है। इसलिए आपको रेडियों में काम नहीं मिल सकता। फिल्मों में आने से पहले अमिताभ ने ऑल इंडिया रेडियो में रेडियो एनाउंसर के लिए इंटरव्यू दिया था लेकिन वहां इनकी आवाज को आयोग्य घोषित कर दिया गया।

12 लगातार फ्लॉप फिल्मों के बाद मिली सफलता

आज अमिताभ बच्चन फिल्मों के सफलता की गारंटी माने जाते हैं। लेकिन शुरूआती दौर में इनकी एक दो नहीं बल्कि लगातार 12 फिल्में फ्लॉफ हुई थी। एक समय खुद अमिताभ को भी लगने लगा था कि वो एक्टिंग नहीं कर सकते। साल 2000 में हुए फाइनेंशियल क्राइसेस का शिकार भी हुए थे। उनकी बनाई हुई कंपनी एबीसीएल कंपनी पूरी तरह कर्ज में डूब गई थी। कर्ज चुकाने के लिए घरों को गिरवी तक रखना पड़ा था। स्टार बनने के बावजूद भी एक समय ये नौकरी की नौकरी की तलाश करते थे ।

2800 करोड़ रुपए है अमिताभ की नेटवर्थ

द रिचेस्‍ट की लिस्‍ट में अमिताभ बच्‍चन चौथे नंबर पर हैं। अमिताभ की नेटवर्थ 42.5 करोड़ डॉलर (करीब 2800 करोड़ रुपए) बताई गई है। अपने 40 साल के कैरियर में अमिताभ ने 180 से ज्‍यादा फिल्‍में की हैं। उन्‍होंने 1969 में कैरियर की शुरुआत 'सात हिंदुस्‍तानी' से की थी। उस फिल्‍म से उन्‍हें 82 हजार डॉलर (करीब 5.5 लाख रुपए) बतौर मेहनताना मिले थे। अमिताभ बच्‍चन को तीन नेशनल फिल्‍म अवार्ड, 14 फिल्‍मफेयर अवार्ड और कई बड़े इंटरनेशनल अवार्ड मिल चुके हैं। अमिताभ को 1984 में पद्मश्री, 2001 में पद्म भूषण और 2015 में पद्म विभूषण मिल चुका है। 2015 में अमिताभ बच्‍चन को 3.31 करोड़ डॉलर (221 करोड़ रुपए) की कमाई हुई थी।

फाइनेंशियल क्राइसिस के हुए थे शिकार

सदी के महानायक अभिताभ बच्चन साल 2000 में जबरद्स्त फाइनेंशियल क्राइसेस का सामना कर चुके हैं। अभिताभ बच्चन की फिल्म प्रोडक्शन एंड इवेंट मैनेजमेंट कंपनी एबीसीएल पूरी तरह डूब जाने के कारण अमिताभ ने कई मुसीबतों का सामना किया। 2013 में फोर्ब्स में दिए एक इंटरव्यू के मुताबिक एक समय ऐसा था जब अमिताभ को अपने घरों को गिरवी रखना पड़ा था। एक दौर ऐसा भी था जब अमिताभ के पास न कोई फिल्मों के ऑफर थे, न ही कोई दूसरा काम। ऐसे में अमिताभ बच्चन को नौकरी के कई लोगों के पास जाना पड़ा। लेकिन फिर एक टीवी शो ने अभिताभ बच्चन की जिंदगी बदल कर रख दी। और फिल्मों का ये महानायक एक बार फिर बुलंदियों पर पहुंच गया है।

- साल 2000 में हुए फाइनेंशियल क्राइसेस का शिकार

- एबीसीएल कंपनी पूरी तरह कर्ज में डूब गई

- घरों को रखना पड़ा गिरवी

- नौकरी की तलाश करते थे अमिताभ बच्चन

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned