scriptअगर भरते हैं इंश्‍योरेंस प्रीमियम तो ये जानकारी है जरूरी | Know who is the best premium term of a insurance cover | Patrika News

अगर भरते हैं इंश्‍योरेंस प्रीमियम तो ये जानकारी है जरूरी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 29, 2017 01:13:00 pm

आप इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो  जानिए प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अद्र्धवार्षिक,  त्रैमासिक या मासिक करना फायदेमंद होगा?

Insurance
नई दिल्‍ली. बीमा अचानक से होने वाली किसी अनहोनी से हमारा बचाव करता है, जो काफी हद तक वित्तीय होती हैं। हालांकि, बीमा प्रीमियम का भुगतान समय पर नहीं करने पर विलंब शुल्क और पॉलिसी कैंसिल के तौर पर उठाना पड़ सकता है। ऐसे में अगर, आप इंश्‍योरेंस पॉलिसी खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कुछ जानकारी पहले लेनी चाहिए जैसे प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अद्र्धवार्षिक,
त्रैमासिक या मासिक करना फायदेमंद होगा? साथ ही पॉलिसी आपके जरूरत के मुताबिक सही है या नहीं।
वार्षिक
कुछ बीमाकर्ता वार्षिक बीमा भुगतान योजनाएं प्रदान करते हैं, यकीनन यह सबसे अच्छी योजना है। पूरे वर्ष अपने बीमा भुगतान के बारे में नहीं सोचना होगा। भूल जाने या विलंब शुल्क अदा करने की कोई चिंता नहीं होगी। इसके अलावा, अधिकांश बीमा कंपनियां एकमुश्त भुगतान के लिए छूट प्रदान करती हैं।
अद्र्धवार्षिक
अद्र्धवार्षिक बीमा में हर छठे महीने भुगतान करना पड़ता है। यह आपके बजट पर आसान हो सकता है। प्रति वर्ष केवल दो बार भुगतान करने से भूलने की संभावना कम हो जाती है। और विलंब शुल्क नहीं देना होगा।

त्रैमासिक
त्रैमासिक भुगतान योजना में चार मासिक किस्तों में प्रीमियम का भुगतान करेंगे। आप अपने बजट को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। यह योजना आपको कुछ अतिरिक्त शुल्क जैसे कि मासिक किस्त शुल्क से बचने में मदद करती है।
मासिक
मासिक बीमा योजना आपको 12 मासिक किस्तों में अपने प्रीमियम का भुगतान करने की अनुमति देती है। यदि आप आर्थिक रूप से लाचार हैं तो यह एक उत्कृष्ट विकल्प है। अगर आपके पास एक ही बार में भुगतान करने के लिए अधिक राशि नहीं है तो यह इधर जाने के लिए विकल्प है।
पॉलिसी चयन करते समय क्या ध्यान रखें
बीमा लेने से पहले आप अपनी जरूरत को समझे और फिर रिसर्च करें। संतुष्ट होने के बाद ही बीमा खरीदें। बीमा अवधि के दौरान कोई भी संशोधन करना सामान्य रूप से मुश्किल होता है। इसके लिए सही बीमा पॉलिसी चुनना चाहिए ताकि आपको बाद में कोई पछतावा नहीं हो।

ट्रेंडिंग वीडियो