scriptजानें क्यों अच्छे क्रेडिट स्कोर के बावजूद भी आपको क्रेडिट कार्ड के लिए मना किया जा सकता है | know why you dont get credit card even after having good credit score | Patrika News

जानें क्यों अच्छे क्रेडिट स्कोर के बावजूद भी आपको क्रेडिट कार्ड के लिए मना किया जा सकता है

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2019 03:29:37 pm

Submitted by:

manish ranjan

– अच्छा क्रेडिट स्कोर इस बात की गारंटी नहीं देता कि क्रेडिट कार्ड आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। ऐसे कई कारण होते हैं जो क्रेडिट कार्ड आवेदन के मंजूर और नामंजूर होने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं।
– तो चलिए उन चीजों के बारे में विचार करते हैं जिनपर क्रेडिट कार्ड आवेदन से पहले ध्यान देना चाहिए।

credit score

जानें क्यों अच्छे क्रेडिट स्कोर के बावजूद भी आपको क्रेडिट कार्ड के लिए मना किया जा सकता है

नई दिल्ली। ये सच है कि जिन लोगों का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है उनका क्रेडिट कार्ड आवेदन स्वीकार होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। हालांकि, अच्छा क्रेडिट स्कोर इस बात की गारंटी नहीं देता कि क्रेडिट कार्ड आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। ऐसे कई कारण होते हैं जो क्रेडिट कार्ड आवेदन के मंजूर और नामंजूर होने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। 830 क्रेडिट स्कोर वाले लोग तब चौंक जाते हैं जब उनका आवेदन अस्वीकार हो जाता है। तो चलिए उन चीजों के बारे में विचार करते हैं जिनपर क्रेडिट कार्ड आवेदन से पहले ध्यान देना चाहिए।


1- कार्ड के लिए न्यूनतम आय

क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए आपको कुछ योग्यता मापदंडों पर खरा उतरना होता है। ये योग्यता मापदंड प्रत्येक बैंक के मुताबिक अलग-अलग हैं। इनमें से ही एक है न्यूनतम आय, जिसकी मांग क्रेडिट कार्ड देने के लिए सभी बैंक करते हैं। ये प्रत्येक बैंक और क्रेडिट कार्ड के मुताबिक, अलग-अलग होती है। ये इस पर निर्भर करता है कि आवेदन किसी सामान्य कार्ड के लिए किया गया है या बहुत से लाभों वाले प्रीमियम कार्ड के लिए। प्रीमियम कार्ड के लिए आवेदक की आय ज्यादा होनी चाहिए। इसलिए आवेदन से पहले बैंक की वेबसाइट पर या ग्राहक सेवा अधिकारी से संपर्क कर कार्ड के लिए न्यूनतम आय पता कर लेनी चाहिए। इसके अलावा भारत में और भी कई वेबसाइट हैं जिस पर आप ये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


2- बहुत ज्यादा कर्ज

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बताता है कि आप अपने सभी कर्ज/देनदारियां सही से संभाल रहे हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपने कितने लोन या क्रेडिट कार्ड लिए हुए हैं अगर आप उन सभी का भुगतान समय पर पूरा कर रहे हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहेगा। हालांकि, जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक आपकी पूरी क्रेडिट प्रोफाइल की जांच करता है। अगर उसको लगता है कि आपने बहुत से लोन लिये हुए हैं और एक कार्ड और लेने से आपको भविष्य में भुगतान करने में समस्या हो सकती है तो वो आपका आवेदन अस्वीकार कर सकता है। आप अपने एक या दो लोन खत्म होने का इंतेजार कर फिर आवेदन कर सकते हैं। इससे लम्बे समय के लिए आपकी फाइनेंशियल स्तिथि भी स्थिर रहेगी।


3- एक बार में कई आवेदन करना

लोग ये गलती कई बार करते हैं। जब उनको लगता है कि उनका आवेदन नामंजूर हो सकता है तो वो एक ही समय पर अलग-अलग बैंकों में बहुत से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर देते हैं। हर बार आवेदन करने पर क्रेडिट रिपोर्ट में हार्ड इन्क्वायरी होती है और अगर आवेदन अस्वीकार हो जाता है तो क्रेडिट स्कोर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। तो अगर आप एक ही समय पर दो क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं और वो अस्वीकार हो जाते हैं तो आपके क्रेडिट रिपोर्ट पर दोगुना बुरा प्रभाव पड़ता है।


4- आपको हाल ही में नया कार्ड मिला है

भारत में जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक अधिकारी आपसे पूछते हैं कि क्या आपने पिछले 6 महीने में किसी लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया है। अगर ऐसा है, तो हो सकता है कि बैंक आपके आवेदन को स्वीकार ना करें। अगर आपने हाल ही में एक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया है और अब आपको एक और कार्ड चाहिए तो बैंक आपको क्रेडिट के लिए भूखे व्यक्ति के तौर पर देखता है। क्योंकि उन्हें लगता है कि क्रेडिट के लिए भूखा व्यक्ति अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाता है और बहुत ज्यादा खर्च करते है लेकिन वो उसे चुकाने में असमर्थ हो सकता है क्योंकि उसकी आय के मुकाबले कर्ज बहुत ज्यादा हो जाता है। इसलिए अगर आपने पिछले 6 महीनों में एक नया क्रेडिट कार्ड लिया है तो दूसरे कार्ड के लिए आवेदन कुछ महीने बाद करें।


5- उस बैंक में क्रेडिट कार्ड डिफॉल्ट करना

पांच या छह वर्ष पहले किसी बैंक में आपका लोन या क्रेडिट कार्ड हो जिसके भुगतान में आपने डिफॉल्ट कर दिया हो। इस से आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हुआ, लेकिन आपने क्रेडिट स्कोर को फिर से सुधारकर उसी बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर दिया। आप सोचेंगें कि अच्छा क्रेडिट स्कोर देखकर बैंक आपको नया क्रेडिट कार्ड दे देगा। बैंक के पास उन लोगों का पूरा रिकॉर्ड होता है जिन्होंने उनके यहां डिफॉल्ट किया होता है तो हो सकता है वो आपका आवेदन स्वीकार ना करे। इसलिए आपको अन्य बैंक में आवेदन करना चाहिए।


6- आपकी नौकरी स्थिर नहीं है

जब भी आपको बैंक से क्रेडिट कार्ड के लिए कॉल आती है तो उनका शुरुआती सवाल होता है कि वर्तमान कंपनी/संस्थान में आप कब से नौकरी कर रहे हैं और आपको अपने जीवन में काम करते हुए कितने वर्ष हो चुके हैं। क्योंकि वो ये जानना चाहते हैं कि आपकी नौकरी/रोजगार कितनी स्थिर है। जो लोग हर 6-7 महीनों में नौकरी बदलते हैं बैंक उन्हें क्रेडिट देना एक जोखिमभरा कदम मानते हैं। इसलिए आपको वर्तमान कंपनी/संस्थान में एक वर्ष नौकरी कर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए।


इसके अलावा, बैंक आपका क्रेडिट कार्ड आवेदन इसलिए भी अस्वीकार कर सकते हैं अगर आपका आवासीय पता या ऑफिस पता ब्लैकलिस्ट क्षेत्र (निषेध) में हो। आप कहा नौकरी करते हैं और आपका कार्य क्या है ये भी आपके आवेदन पर प्रभाव डालता है। अगर आप किसी ऐसी कंपनी में काम करते हैं जो बैंक की लिस्ट में नहीं है तो आपके आवेदन की सामान्य से कड़ी जांच हो सकती है।


क्रेडिट कार्ड आवेदन अस्वीकार होने के बाद क्या करना चाहिए?

अगर आपका क्रेडिट कार्ड आवेदन अस्वीकार हो जाता है तो आपको बैंक सेवा अधिकारी से संपर्क कर उसका कारण पूछना चाहिए। अगर आप कार्ड के योग्यता मापदंडों को पूरा नहीं करते हैं तो बैंक प्रतिनिधि आपको उसके बारे में बता देगा। जब आपको कारण पता होगा तो आप उसको सुधार सकते हैं। उदाहरण, अगर आपका आवेदन इसलिए अस्वीकार हो जाता है कि आपको नौकरी करते हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है तो आप कुछ और महीने बाद आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य बैंक में आवेदन कर सकते हैं क्योंकि सभी बैंकों के मानदण्ड अलग-अलग होते हैं। लेकिन आवेदन स्वीकार होने के तुरंत बाद ऐसा ना करें। अपने क्रेडिट स्कोर के बनने का इंतेज़ार करें। अस्वीकार होने के बाद अगर आप सही कदम उठाते हैं तो भविष्य में आवेदन स्वीकार होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो