scriptबढ़ गई आपके मोबाइल वॉलेट की KYC पूरी करने की अंतिम तिथि, PayTm, Amazon Pay के ग्राहकों को मिली राहत | KYC Dates of Mobile payment apps extended by 6 months | Patrika News

बढ़ गई आपके मोबाइल वॉलेट की KYC पूरी करने की अंतिम तिथि, PayTm, Amazon Pay के ग्राहकों को मिली राहत

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 06:12:24 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

मोबाइल वॉलेट की KYC की अंतिमि तिथि छह महीनों के लिए बढ़ी।
इसके पहले 28 फरवरी 2019 थी अंतिम तारीख।
PayTm व Amazon Pay जैसे मोबाइल वॉलेट ग्राहकों को मिलेगी राहत।

The procedure adopted in Sagar will be applicable in all districts

The procedure adopted in Sagar will be applicable in all districts

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने मोबाइल पेमेंट ऐप की केवाइसी पूरी करने की अंतिम तिथि को 6 महीनों के लिए और आगे बढ़ा दिया है। इसके पहले यह डेडलाइन 28 फरवरी 2019 को खत्म होने वाली थी। वर्तमान में, केवाइसी न करने वाले यूजर्स अभी भी अपने मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल कर पा रहे हैं। हालांकि, वे अपने मोबाइल वॉलेट को 12 से 18 महीनों के लिए ही इस्तेमाल कर सकेंगे। यह अवधि उनके द्वारा पहली बार वॉलेट इस्तेमाल करने की तारीख के आधार पर तय की जाएगी।

यह भी पढ़ें – पुलवामा के बदले के बाद बाजार में थमी तेजी, 240 अंक लुढ़ककर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी 10850 के नीचे

जानिए क्या होगा यदि फुल केवाइसी नहीं किया जाता है?

यदि अंतिम तिथि से पहले केवाइसी पूरा नहीं किया जाता है तो आपके मोबाइल वॉलेट पर कोई क्रेडिट की अनुमति नहीं मिलेगी। आप अपने वॉलेट में पैसे तक नहीं डाल पाएंगे। हालांकि, यदि पहले से ही आपके वॉलेट में पैसे हैं तो इसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आरबीआइ की तरफ से जारी अंतिम तिथि के बाद मोबाइल वॉलेट यूजर्स अब थोड़ी राहत की सांस ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – 1 मार्च से र्इ-रिफंड करेगा आयकर विभाग, केवल पैन से लिंक हुए खातों में ही आएगा पैसा

फुल केवाइसी करने पर मिलेंगे ये फायदे

1. वॉलेट लिमिट में बढ़ोतरी: अपने मोबाइल वॉलेट का फुल केवाइसी करने के बाद आपकी वॉलेट लिमिट पहले की तुलना में बढ़ जाएगी। बिना केवाइसी के आप प्रतिमाह 10 हजार रुपए तक अपने वॉलेट में डाल सकते हैं, लेकिन यदि आपने फुल केवाइसी करा रखा है तो यह लिमिट बढ़कर 1 लाख रुपए प्रति माह तक की हो जाएगी।

2. बैंक ट्रांसफर की भी सीमा बढ़ जाएगी: फुल केवाइसी करने के बाद आप आसानी से अपने खाते में पैसे भेज सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपके पास एचडीएफसी बैंक का खाता है तो आप प्रति दिन 20 हजार रुपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं।

3. फुल केवाइसी का एक और बड़ा फायदा आपको यह होगा कि आप अपने दोस्त, परिवार व दूसरे को अधिक पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। फुल केवाइसी वाले मोबाइल वॉलेट को प्रतिदिन या प्रतिमाह एक लाख रुपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो