scriptदेश का सबसे बड़े बैंक के इन अकाउंट पर लागू नहीं होता मिनिमम बैलेंस का नियम | largest bank does not apply to these accounts Minimum balance rule | Patrika News

देश का सबसे बड़े बैंक के इन अकाउंट पर लागू नहीं होता मिनिमम बैलेंस का नियम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 30, 2018 01:42:22 pm

Submitted by:

manish ranjan

कुछ दिनों पहले ही ये खबर आई थी की देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक यानी एसबीआई ने अपने बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों के खातों से 1771 करोड़ रुपये कट दिये थे।

SBI

देश का सबसे बड़े बैंक के इन अकाउंट पर लागू नहीं होता मिनिमम बैलेंस का नियम

नई दिल्ली । कुछ दिनों पहले ही ये खबर आई थी की देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक यानी एसबीआई ने अपने बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों के खातों से 1771 करोड़ रुपये कट दिये थे । अगर आपने अपने खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखा तो बैंक आपसे चार्ज के रुप में 30 से लेकर 600 रुपए तक ले सकता है । लेकिन आज हम आपको ऐसे खातों के बारे में बताने जा रहे है जिनमें मिनिमम बैलेंस न होने पर एसबीआई चार्ज नहीं लेता है । आइये नीचे जानते है कौन से है वो खाते ?

इन आठ खातों से नहीं लिया जाता चार्ज
एसबीआई देश का सबसे बड़े बैंको में गिना जाता है ऐसे में जाहिर-सी बात है की इसमें लाखों-करोड़ो लोगो के खाते होगे । तो जरा सोचये की मिनिमम बैलेंस न रखने के कारण एसबीआई ने लोगो के खातों से कितने करोड़ रुपये चार्ज काटे होगे । हालांकि, बैंक ऐसे आठ अकाउंट खोलता है, जिनपर ये नियम लागू नहीं होता । वो है सैलरी पैकेज अकांउट , बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट, स्मॉल सेविंग्स अकाउंट, पहला कदम या पहली उड़ान, पेंशनर्स अकाउंट और माइनर अकांउट ये वो आठ खाते है जिनसे एसबीआई चार्ज नहीं लेता है ।
कैसे करे अपने खाते में बदलाव

अगर आप चहते है की आपके एसबीआई के खाते से पेनल्टी न कटे तो आप बड़ी ही आसानी से अपने खाते में बदलाव कर सकते है । ऐसा करने पर आपको मिनिमम बैलेंस न रखने की समास्या से नहीं गुजरना पड़ेगा । आपके अकाउंट से पेनल्टी नहीं ली जायेगी । आप अपने नजदीकी एसबीआई की साखा में जाकर अपने खाते को इन आठ खातों में से किसी एक में बदल सकते है । या फिर आप एसबीआई की वेबसाइट पर जा कर सारी जानकारी ले सकते है । इससे आपको अपने अकाउंट में बदलाव करने में मदद मिलेगी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो