LIC की इस पॉलिसी में सिर्फ एक बार भरें किश्त और जिंदगी-भर पाएं पेंशन, जानें पूरी प्रक्रिया

  • Jeevan Akshay Policy : एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में निवेशकों को 10 विकल्प मिलते हैं
  • तुरंत पेंशन पाने के लिए विकल्प ए यानि Annuity payable for life बेहतर है

By: Soma Roy

Published: 06 Dec 2020, 10:38 AM IST

नई दिल्ली। सुरक्षित भविष्य के लिए निवेशक एलआईसी की पॉलिसीज में निवेश करना बेहतर समझते हैं। जो लोग मासिक पेंशन पाने के लिए बेहतर स्कीम की तलाश में उनके लिए LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी (Jeevan Akshay Policy) एक बेहतर विकल्प है। इसमें आप महज एक बार किश्त भरकर जिंदगी-भर पेंशन पा सकते हैं। इसमें आपको हर महीने या बार-बार प्रीमियम भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस पॉलिसी में आपको न्यूनतम 12 से 14 हजार रुपए तक की मंथली पेंशन मिल सकती है। तो कैसे इस स्कीम में निवेश जानें पूरी प्रक्रिया।

क्या है जीवन अक्षय पॉलिसी
LIC की जीवन अक्षय एक पॉपुलर स्कीम है। यह एक सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी प्लान है। इसमें कम से कम 1 लाख रुपए का निवेश करना होता है। इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस पॉलिसी को लेने पर शुरुआत में ही एन्युटी की दरों की गारंटी दे दी जाती है। इसमें पॉलिसीधारक को उम्र भर एन्युटी का भुगतान किया जाता है। पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से लिया जा सकता है। वैसे तो जीवन अक्षय पॉलिसी में भी कई तरह के विकल्प मौजूद हैं, लेकिन जो निवेशक तुरंत पेंशन पाना चाहते हैं उनके लिए ‘Annuity Payable for Life at a Uniform Rate’ (जीवन भर पेंशन पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ‘A’) विकल्प सबसे बेहतर है।

पेंशन के लिए ये विकल्प भी मौजूद
पॉलिसी में पेंशन पाने के 10 अलग अलग विकल्प मिलते हैं। इनमें विकल्प A- इमेडिएट एन्यूटी फॉर लाइफ
विकल्प B- 5 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प C- 10 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प D- 15 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प E- 20 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
विकल्प F- परचेज प्राइस के रिटर्नग् के साथ उम्रभर एन्युटी का भुगतान
विकल्प G- सालाना 3 फीसदी के साधारण ब्याज के साथ उम्रभर एन्युटी का भुगतान
विकल्प H- प्राथमिक वार्षिकी करने वाले की मृत्यु पर सेकंडरी एन्युटीएंट को 50 फीसदी एन्युटी देने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी
विकल्प I- किसी एक एन्युटीएंट के ज्यादा सर्वाइव करने पर 100 फीसदी एन्युटी देने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी
विकल्प J- किसी एक एन्युटीएंट के ज्यादा सर्वाइव करने पर 100 फीसदी एन्युटी देने और लास्ट सर्वाइवर की डेथ पर परचेज प्राइस रिटर्न करने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी शामिल है।

कैसे मिलेगा फायदा
तुरंत पेंशन पाने के लिए अगर आपने विकल्प ए यानि Annuity Payable for Life at a Uniform Rate को चुना है तो अगर आपकी उम्र 35 साल है तो सम एश्योर्ड अमाउंट 3000000 रुपए होगा। इसकी एकमुश्त प्रीमियम 3054000 रुपए होगी। वार्षिक पेंशन 179100 रुपए, अर्धवार्षिक 88050 रु, तिमाही 43688 रु और मंथली 14475 रुपए होगी।

पॉलिसी की खास बातें
इस पॉलिसी में निवेश के लिए आवेदक की उम्र 30 से 85 साल के बीच होनी चाहिए। इसमें आप वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन पा सकते हैं। पॉलिसी जारी होने की तारीख से 3 महीने बाद इस पर लोन सुविधा भी मिलती है। पॉलिसी के तहत न्यूनतम एक लाख रुपए निवेश करना जरूरी है। जिस पर आपको न्यूनतम मंथली पेंशन 12 हजार रुपये मिलेगी।

Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned