LIC Policy: सिर्फ एक बार भरें प्रीमियम और जिंदगी भर पाएं 36 हजार रुपए महीना पेंशन, जानें स्कीम

  • LIC Policy: एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में लांग टर्म निवेश से पाएं ज्यादा लाभ
  • जीवन अक्षय पॉलिसी में 10 अलग-अलग विकल्प दिए जाते हैं, इसे आप अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं

By: Soma Roy

Published: 07 Nov 2020, 05:47 PM IST

नई दिल्ली। बाद जब सुरक्षित भविष्य की हो तो ज्यादातर लोगों का भरोसा एलआईसी की पॉलिसीज (LIC Policy) में होता है। क्योंकि इसमें लांग टर्म में निवेश करने पर तगड़ा रिटर्न मिलता है। साथ ही जोखिम भी कम रहता है। इसलिए अगर आप भी अपने पैसों को सही जगह इंवेस्ट करना चाहते हैं, लेकिन बार-बार प्रीमियम चुकाने की झंझट से बचना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी स्कीम है। इसका नाम जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) है। इसमें आपको महज एक बार किस्त चुकाकर जिंदगी भर हर महीने 36 हजार रुपए तक पेंशन पाने की सुविधा मिलेगी। तो क्या है ये पॉलिसी और कैसे करें इसमें निवेश जानें प्रक्रिया।

क्या है जीवन अक्षय पॉलिसी
यह एक सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी प्लान है। इसमें कम से कम 1 लाख रुपए का निवेश करना होता है। इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। ऐसे में अगर आप एक लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको 12,000 रुपए सालाना पेंशन मिलेगी। पॉलिसी को 35 से लेकर 85 साल के लोग ले सकते हैं। पेंशन की रकम किस तरह से प्राप्त करनी है, इसके लिए एलआईसी की ओर से 10 अलग—अलग विकल्प दिए गए हैं।

एन्युटी पेबल फॉर लाइफटाइम है बेहतर विकल्प
जीवन अक्षय पॉलिसी के Annuity payable for life at a uniform rate विकल्प पेंशन पाने के लिए अच्छा है। इस विकल्प को चुनकर आप हर महीने 36 हजार रुपए तक की पेंशन पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 45 साल का है और वह 70,00,000 रुपए के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है तो उसे 71,26,000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा। इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 36,429 रुपये की पेंशन मिलेगी। हालांकि मृत्यु के बाद यह पेंशन सुविधा बंद हो जाएगी।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned