scriptरोजाना 63 रुपए की बचत से 7 लाख तक पाने का मौका, फायदे के लिए करें ये काम | LIC Jeevan Anand Policy: save 63 Rs daily and can get 7 lakh rs return | Patrika News
फाइनेंस

रोजाना 63 रुपए की बचत से 7 लाख तक पाने का मौका, फायदे के लिए करें ये काम

LIC Jevan Anand Policy: एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी में छोटी बचत से बड़ी जमापूंजी इकट्ठा करने की सुविधा
इसमें लाइफ टाइम का रिस्क कवर भी मिलता है इसलिए सुरक्षा के लिहाज से फायदेमंद पॉलिसी है

Nov 16, 2020 / 02:58 pm

Soma Roy

lic1.jpg

LIC Jevan Anand Policy

नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि उसका भविष्य सुरक्षित रहे, इसके लिए वो शुरू से ही बचत करता है। कम सैलरी वालों एवं प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए ये और भी जरूरी होता है क्योंकि उनके पास सरकारी कर्मचारियों की तरह दूसरी सुविधाएं नहीं होती हैं। ऐसे लोगों के लिए एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि इसमें आप रोजाना की छोटी बचत से एक बड़ी रकम जोड़ सकते हैं। इसमें महज 63 रुपए प्रतिदिन की बचत से 7 लाख तक पा सकते हैं। तो क्या है स्कीम और कैसे करें निवेश जानें प्रक्रिया।
क्या है जीवन आनंद पॉलिसी
LIC जीवन आनंद पॉलिसी यह एक पार्टिसिपेटिंग गैर-लिंक्ड पॉलिसी है जो निवेशकर को सुरक्षा और बचत मुहैया करवाती है। इस पॉलिसी में आपको लाइफ टाइम 15,00,000 रुपए का रिस्क कवर भी मिलता है। पॉलिसी की मैच्योरिटी पर सम एश्योर्ड के साथ अन्य लाभ भी दिए जाते हैं। पॉलिसी 15 से 25 साल टर्म के साथ आती है। इसमें न्यूनतम सम एश्योर्ड एक लाख रुपए है। जबकि अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है।
कैसे करें प्रीमियम का भुगतान
इस पॉलिसी के लिए आप सालाना, 6 महीने, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते है। इसमें लोन की भी सुविधा मिलती है। हालांकि इसके लिए आपको पॉलिसी लिए हुए 3 साल होने जरूरी है। इसमें रोजाना के अनुसार 65 रुपए प्रतिदिन जोड़ सकते है। जबकि मासिक 2029, त्रैमासिक 6087, अर्धवार्षिक 12052 और वार्षिक 23857 का प्रीमियम भरना होगा। ये फर्स्ट ईयर प्रीमियम 4.5% टैक्स के साथ होगा।
कैसे मिलेंगे 7 लाख रुपए
अगर कोई व्यक्ति 26 वर्ष की उम्र में 20 साल के टर्म प्लान लेता है और वह 400000 रुपए का सम एश्योर्ड चुनता है। तो उसे पहले साल करीब 23344 रुपए का प्रीमियम देना होगा। ऐसे में हर महीने रोजाना करीब 65 रुपए की बचत करनी होगी। दूसरे साल से प्रीमियम घट जाएगा क्योंकि टैक्स दर 2.25% हो जाएग। 20 साल तक निवेश करने के बाद मैच्योरिटी पर लगभग 764000 रुपए मिलेंगे।

Home / Business / Finance / रोजाना 63 रुपए की बचत से 7 लाख तक पाने का मौका, फायदे के लिए करें ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो