scriptLIC Jeevan Anand Policy: save 63 Rs daily and can get 7 lakh rs return | रोजाना 63 रुपए की बचत से 7 लाख तक पाने का मौका, फायदे के लिए करें ये काम | Patrika News

रोजाना 63 रुपए की बचत से 7 लाख तक पाने का मौका, फायदे के लिए करें ये काम

  • LIC Jevan Anand Policy: एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी में छोटी बचत से बड़ी जमापूंजी इकट्ठा करने की सुविधा
  • इसमें लाइफ टाइम का रिस्क कवर भी मिलता है इसलिए सुरक्षा के लिहाज से फायदेमंद पॉलिसी है

नई दिल्ली

Published: November 16, 2020 02:58:34 pm

नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि उसका भविष्य सुरक्षित रहे, इसके लिए वो शुरू से ही बचत करता है। कम सैलरी वालों एवं प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए ये और भी जरूरी होता है क्योंकि उनके पास सरकारी कर्मचारियों की तरह दूसरी सुविधाएं नहीं होती हैं। ऐसे लोगों के लिए एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand Policy) फायदेमंद साबित हो सकती है। क्योंकि इसमें आप रोजाना की छोटी बचत से एक बड़ी रकम जोड़ सकते हैं। इसमें महज 63 रुपए प्रतिदिन की बचत से 7 लाख तक पा सकते हैं। तो क्या है स्कीम और कैसे करें निवेश जानें प्रक्रिया।
lic1.jpg
LIC Jevan Anand Policy
क्या है जीवन आनंद पॉलिसी
LIC जीवन आनंद पॉलिसी यह एक पार्टिसिपेटिंग गैर-लिंक्ड पॉलिसी है जो निवेशकर को सुरक्षा और बचत मुहैया करवाती है। इस पॉलिसी में आपको लाइफ टाइम 15,00,000 रुपए का रिस्क कवर भी मिलता है। पॉलिसी की मैच्योरिटी पर सम एश्योर्ड के साथ अन्य लाभ भी दिए जाते हैं। पॉलिसी 15 से 25 साल टर्म के साथ आती है। इसमें न्यूनतम सम एश्योर्ड एक लाख रुपए है। जबकि अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं है।
कैसे करें प्रीमियम का भुगतान
इस पॉलिसी के लिए आप सालाना, 6 महीने, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते है। इसमें लोन की भी सुविधा मिलती है। हालांकि इसके लिए आपको पॉलिसी लिए हुए 3 साल होने जरूरी है। इसमें रोजाना के अनुसार 65 रुपए प्रतिदिन जोड़ सकते है। जबकि मासिक 2029, त्रैमासिक 6087, अर्धवार्षिक 12052 और वार्षिक 23857 का प्रीमियम भरना होगा। ये फर्स्ट ईयर प्रीमियम 4.5% टैक्स के साथ होगा।
कैसे मिलेंगे 7 लाख रुपए
अगर कोई व्यक्ति 26 वर्ष की उम्र में 20 साल के टर्म प्लान लेता है और वह 400000 रुपए का सम एश्योर्ड चुनता है। तो उसे पहले साल करीब 23344 रुपए का प्रीमियम देना होगा। ऐसे में हर महीने रोजाना करीब 65 रुपए की बचत करनी होगी। दूसरे साल से प्रीमियम घट जाएगा क्योंकि टैक्स दर 2.25% हो जाएग। 20 साल तक निवेश करने के बाद मैच्योरिटी पर लगभग 764000 रुपए मिलेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: फडणवीस को डिप्टी सीएम बनने वाला पहला CM कहने पर शरद पवार की पूर्व सांसद ने ली चुटकी, कहा- अजित पवार तो कभी...Udaipur Killing: आरोपियों के मोबाइल व सोशल मीडिया का डाटा एटीएस के लिए महत्वपूर्ण, कई संदिग्धों पर यूपी एटीएस का पहराJDU नेता उपेंद्र कुशवाहा ने क्यों कहा, 'बिहार में NDA इज नीतीश कुमार एंड नीतीश कुमार इज NDA'?कन्हैया की हत्या को माना षड्यंत्र, अब 120 बी भी लागूकानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाAmravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या मामले पर नवनीत राणा ने गृह मंत्री अमित शाह को लिखी चिट्ठी, की ये बड़ी मांगmp nikay chunav 2022: दिग्विजय सिंह के गैरमौजूदगी की सियासी गलियारे में जबरदस्त चर्चाबहुचर्चित अवधेश राय हत्याकांड में बढ़ी माफिया मुख्तार की मुश्किलें, जाने क्या है वजह...
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.