LIC Scheme : महज एक बार प्रीमियम भरकर पाएं 10 हजार तक महीना पेंशन, पॉलिसी लेने के लिए करें ये काम

  • LIC Jeevan Shanti policy : एलआईसी की जीवन शांति पॉलिसी में निवेश के लिए मिलते हैं दो विकल्प
  • पॉलिसी लेते ही तुरंत शुरू करा सकते हैं पेंशन की सुविधा

By: Soma Roy

Published: 03 Jan 2021, 05:16 PM IST

नई दिल्ली। सुरक्षित भविष्य के लिए अभी से बचत की आदत डालना बेहद जरूरी है। मगर इंवेस्टमेंट के लिए किस पॉलिसी में निवेश करें ये एक अहम फैसला है। ऐसे में ज्यादातर कस्टमर्स एलआईसी पॉलिसीज लेना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें जोखिम का खतरा न के बराबर होता है। इसलिए अगर आप एक तय वक्त के बाद पेंशन से अपनी जरूरतें पूरा करना चाहते हैं तो एलआईसी की जीवन शांति पॉलिसी (LIC Jeevan Shanti policy ) एक बेहतर स्कीम है। इसमें दो तरह के विकल्प मौजूद है। पहला है इमीडिएट एन्युटी और दूसरा है डेफ्फर्ड एन्युटी।

इमीडिएट एन्युटी में कस्टमर लिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा ले सकता है। वहीं, डेफ्फर्ड एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के 5,10,15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिलती है। इस पॉलिसी में आपको एक और बेहतर विकल्प मिलता है, जिसे चुनकर आप बार—बार इंस्टालमेंट भरने के झंझट से छुटकारा पा सकते हैं। इस पॉलिसी को ऑफलाइन औ ऑनलाइन दोनों तरीके से खरीदा जा सकता है।

जानें कितनी मिलेगी पेंशन
जीवन शांति पॉलिसी के तहत पेंशन की रकम आपके निवेश, उम्र और डिफरमेंट पीरियड पर निर्भर करता है। अगर किसी व्यक्ति ने 10 लाख के निवेश पर 5 साल बाद पेंशन शुरू कराते हैं तो इस पर 9.18 फीसदी रिटर्न के हिसाब से सालाना 91800 रुपए की पेंशन मिलती है। इसमें तत्काल और वार्षिकी दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी। इस पॉलिसी को न्यूनतम 30 वर्ष तथा अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं।

Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned