घर बैठे पोस्ट आॅफिस की इस स्कीम से कर सकते हैं हर महीने कमार्इ, जानिए कैसे

पोस्ट आॅफिस की सबसे खास बात ये होती है कि पोस्ट आॅफिस के इन स्कीम्स में शेयर बाजार की तरफ रिस्क नहीं होता है।

By: Ashutosh Verma

Published: 15 Nov 2018, 01:31 PM IST

नर्इ दिल्ली। आज के दौर में हर कोर्इ कम से कम समय में अधिक पैसा बनाना चाहता है। कर्इ लोग इसके लिए तरह-तरह के निवेश पर निर्भर करते हैं। लोगों के पास निवेश का सबसे बेहतर शेयर बाजार माना जाता है। हालांकि शेयर बाजार में निवेश को लेकर कर्इ तरह के जोखिम भी हाेता है। यदि आप भी शेयर बाजार निवेश को लेकर जोखिम से डरते हैं तो चिंता न करें, क्योंकि आज हम आपको पोस्ट आॅफिस के एक एेसे स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप बिना जोखिम निवेश कर कमार्इ कर सकते हैं। पोस्ट आॅफिस की सबसे खास बात ये होती है कि पोस्ट आॅफिस के इन स्कीम्स में शेयर बाजार की तरफ रिस्क नहीं होता है। वहीं इन स्कीम्स की खास बात ये भी होती है कि इसमें आपको एक नियमित मासिक अाय भी होती रहती है। एेसे में आइए जानते हैं एेसे ही एक स्कीम के बारें में आैर कैसे इन स्कीम्स से अाप बेहतर बचत कर सकते हैं।


पोस्ट आॅफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट - अगर प्रतिमाह एक नियमित आय की तलाश में हैं तो इंडियन पोस्ट की ये खास स्कीम अापके इस जरुरत को पूरा कर सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको डाकघर में अपना खाता खुलावाना होगा। इस स्कीम के तहत आपको 7.3 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इस खाते को कोर्इ भी व्यक्ति नकदी या ब्याज के जरिए खुलवा सकता है।


जानिए स्कीम्स के बारे में

आपके पास पोस्ट आॅफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत ज्वाइंट अकाउंट खुलवाने का भी विकल्प होता है। वहीं इस खाते में नाॅमिनेशन की सुविधा भी उपलब्ध है। यदि आप इसे एक पोस्ट आॅफिस से दूसरे पोस्ट आॅफिस में ट्रांसफर करवाना चाहते हैं तो इसे अाप अासानी से करवा सकते हैंं। इस स्कीम की एक खास बात ये भी है कि अाप कितने भी खाते खुलवा सकते हैं लेकिन इसमें अधिकतम निवेश की एक तय सीमा है। इस खाते के मेच्योरिटी की अवधि 5 साल की होती है। हालांकि एक साल के बाद आप इसमें से कुछ राशि निकाल सकते हैं। इस खाते में कम से कम आप 1500 रुपए से खुलवा सकते हैं आैर अधिकता 4.5 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैंं। लेकिन आप ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैंं तो ये आधिकतम राशि बढ़कर 9 लाख रुपए हो जाती है।


प्रति माह एेसे कर सकते हैं कमार्इ

हमने आपको पहले ही बताया है कि इस स्कीम के तहत आपको 7.3 फीसदी का सलाना ब्याज मिलेगा। इस ब्याज को 12 माह में बांट दिया जाता है आैर ये ही ब्याज आपको मासिक आधार पर दिय जाता है। उदाहरण के तौर पर देखें तो यदि आप 4.5 लाख रुपए जमा करते हैंं तो 7.3 फीसदी की दर से आपको 32,850 रुपए आपको ब्याज के तौर पर मिलेगा। इसे बारह माह में बांटते हैं तो आपको हर माह 2737.50 रुपए प्रति माह में केवल ब्याज के रूप में मिलता रहेगा।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned