scriptपहले धर्म के नाम पर किया गुमराह फिर लगा दिया 4 हजार करोड़ रुपए का चूना, जानिए पूरा मामला | Man cheat 4000 crore rupee on the name of religion in bengaluru | Patrika News

पहले धर्म के नाम पर किया गुमराह फिर लगा दिया 4 हजार करोड़ रुपए का चूना, जानिए पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2018 01:13:42 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

मुख्यमंत्री के निर्देश पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

Fraud

पहले धर्म के नाम पर किया गुमराह फिर लगा दिया 4 हजार करोड़ रुपए का चूना, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली। धर्म के नाम पर गुमराह कर ठगी करने के छोटे-छोटे मामले तो आपने कई सुने होंगे, लेकिन क्या आप यकीन कर सकते हैं कि धर्म के नाम पर कोई व्यक्ति हजारों लोगों को चार हजार करोड़ रुपए का चूना लगा सकता है। नहीं ना, लेकिन यह सच हैं। एेसा ही एक मामला बेंगलुरु में सामने आया है। दरअसल, इस्लाम में सूद और ब्याज को गलत माना गया है। इसी का फायदा उठाते हुए बेंगलुरु में एक शख्स ने इस्लामिक ढांचे के अनुसार एक कंपनी बनाई और लोगों से यहां अपनी कमाई जमा करने को कहा। इस शख्स ने लोगों से कहा कि इस कंपनी से होने वाले मुनाफे को इस्लाम के अनुसार ब्याज नहीं माना जाएगा। हजारों लोगों ने इस कंपनी में अपनी मेहनत की कमाई जमा की। अब यह शख्स अपना दफ्तर बंद कर लोगों को लेकर फरार हो गया है।
ये है मामला

इस्लाम में सूद-ब्याज को गलत मानने की परंपरा का बेंगलुरु के एक शख्स ने बखूबी फायदा उठाया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु के एक शख्स ने इस्लामिक परंपरा का फायदा उठाते हुए इस्लामिक ढांचे पर Morgen all कॉपरेटिव सोसायटी लिमिटेड नाम से एक कंपनी बनाई। फिर मुस्लिम समाज के लोगों से इस कंपनी में अपनी कमाई लगाने को कहा। इस शख्स ने मुस्लिम समाज के लोगों से कहा कि इस कंपनी से होने वाली कमाई को ब्याज नहीं माना जाएगा। उसके झांसे में आकर हजारों लोगों ने इस कंपनी में करीब 4 हजार करोड़ रुपए जमा कर दिए। इसके बाद यह शख्स रातोंरात दफ्तर बंद कर सारा रुपया लेकर फरार हो गया है।
सीएम के निर्देश पर मामला दर्ज

जब पीड़ितों को ठगी की जानकारी हुई तो उन्होंने मुख्यमंत्री से इसकी शिकायत की। मुख्यमंत्री ने मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने मामला दर्ज करने को कहा। मुख्यमंत्री के निर्देश पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी शख्स की तलाश शुरू कर दी है। पीड़ितों का कहना है कि धर्म के नाम पर उनको अपने ही समाज के लोगों ने धोखा दिया है। एक पीड़ित अफजल नसीर के अनुसार, उसने कंपनी में 4 लाख रुपए का निवेश किया था। उससे चार महीने में सारे पैसे वापस करने और हर महीने 10 हजार रुपए का मुनाफा देने की बात कही गई थी। लेकिन आरोप सारे पैसे लेकर फरार हो गया है। पीड़ितों के बयान के आधार पर पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो