script

जनता को खुश करने के लिए अंतरिम बजट 2019 में ये कदम उठा सकते हैं जेटली, कर सकते हैं ये बड़े ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2019 06:33:18 pm

Submitted by:

manish ranjan

1 फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली लोकसभा में एनडीए सरकार का आखिरी बजट पेश करने जा रहे हैं।

budget-2019

जनता को खुश करने के लिए अंतरिम बजट 2019 में ये कदम उठा सकते हैं जेटली, कर सकते हैं ये बड़े ऐलान

नई दिल्ली। 1 फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली लोकसभा में एनडीए सरकार का आखिरी बजट पेश करने जा रहे हैं। लोकसभा चुनाव से पहले पेश होने वाले इस बजट को अंतरिम बजट या फिर वोट ऑन अकाउंट कहा जाता है। क्योंकि ये बजट मोदी सरकार का आखिरी बजट होने वाला है, ऐसे में सरकार इस बजट के जरिए आम से लेकर खास आदमी तक को लुभाने की कोशिश में लगी हुई हैं। आईए जानते है कि मोदी सरकार के आखिरी बजट में आपके लिए क्या खास तोहफे हो सकते हैं।

बजट में ये होने वाला है खास

मोदी सरकार के पिछले 5 बजट को देखें तो वो काफी हद तक संतुलित थे। क्योंकि ये बजट सरकार का आखिरी बजट होने वाला है ऐसे में माना ये जा रहा है कि इस बजट में वो सब कुछ हो सकता है जिसकी उम्मीद आम जनता को है। मीडिया रिपोर्टस की माने तो सरकार इस बजट के जरिए सबसे पहले जिसे लुभाने वाली है, वो है देश का अन्नदाता यानी की किसान। इस बजट में सरकार किसानों को खेती के लिए हर सीजन में 4000 रुपए प्रति एकड़ की दर से आर्थिक मदद कर सकती है। सरकार ये रकम सीधा किसानों के बैंक अकाउंट में भेजने पर विचार कर रही है। इसी के साथ सरकार इस बजट में किसानों को एक लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त लोन देने पर भी विचार कर रही है।

मिडिल क्लास को मिल सकता है ये तोहफा

इसके बाद सरकार अपने बजट के जरिए मिडिल क्लास को लुभाने वाली है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार मिडिल क्लास के लिए कई योजना का ऐलान कर सकती है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इस बजट में सरकार मिडिल क्लास को होम लोन के ब्याज दर में रियायत देकर खुश करने वाली है। इसी के साथ सरकार जीएसटी के जरिये भी घर खरीदने वाले मध्यम वर्गीय परिवार को राहत देने को बारे में सोच रही है। सरकार अंडर कंस्ट्रक्शन फ्लैट और मकान पर जीएसटी की दर घटा सकती है। फिलहाल अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन मकानों पर 12 फीसदी जीएसटी लगता है, जिसे 5 फीसदी स्‍लैब में लाया जा सकता है।

बुजुर्गों को ऐसे खुश करेगी मोदी सरकार

मोदी सरकार अपने इस बजट के जरिए बुजुर्गों को भी खुश करने वाली है। दरअसल जब से केंद्र में मोदी सरकार आई है तब से लगातार बुजुर्ग पेंशन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। ऐसे में सरकार इस बजट में बुजुर्गों की पेंशन में बढ़ोतरी कर सकती है। इस पर सरकार के अंदर तमाम मंत्रालयों में मंथन जारी है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सरकार पेंशन की रकम को बढ़ाकर दोगुनी कर सकती है। हालांकि ये रकम बढ़ाकर कितनी की जाएगी, ये ऐलान के दिन ही साफ हो पाएगा।

छोटे कारोबरियों को मिल सकती है राहत

मोदी सरकार से ना खुश चल रहे देश के छोटे कारोबरियों को इस बजट से काफी उम्मीद है। ऐसे में सरकार भी अपने आखिरी बजट में छोटे कारोबरियों को रियायत दे खुश कर सकती है। सरकार इस बजट में छोटे कारोबारियों को सस्ते में लोन देने का ऐलान कर सकती है। सरकार छोटे कारोबारियों को ब्याज में 2 फीसदी तक की छूट दे सकती है। लेकिन इसका फायदा सिर्फ जीएसटी के तहत रजिस्टर्ड छोटे कारोबारियों को ही मिलेगा। इसके अलावा छोटे कारोबारियों को मुफ्त में दुर्घटना बीमा की सुविधा भी सरकार दे सकती है। दुर्घटना बीमा की रकम 5 से 10 लाख रुपए तक हो सकती है।

टैक्स में मिल सकती है छूट

मोदी सरकार इस बजट में टैक्स छूट को लेकर भी बड़ा ऐलान कर सकती है। मिडीया रिपोर्टस के अनुसार सरकार इनकम टैक्स में आयकर छूट का दायरा बढ़ाकर 3 लाख से 5 लाख रुपए तक कर सकती है। जो कि अभी ढाई लाख रुपए है। बता दें कि इस समय सरकार 2.5 लाख रुपए तक की सालाना कमाई पर कोई टैक्स नहीं लेती है। जबकि 2.5 से 5 लाख रुपए की सालाना इनकम पर 5 फीसद की दर से टैक्स लगता है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो