Startup India Seed Fund: रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने किया 1 हजार करोड़ के फंड का ऐलान, जानें कैसे मिलेगा लाभ

  • Startup Fund: नए लोगों को खुद का व्यवसाय शुरू करने एवं दूसरों को रोजगार देने के लिए सरकार ने बनाया प्लान
  • नए उद्यमियों की मदद के लिए दिया गया फंड, ये विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने के लिए है

By: Soma Roy

Published: 17 Jan 2021, 07:37 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते हुए लाॅकडाउन में काफी लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई है। घर का खर्च उठाने के लिए इस बीच ज्यादातर लोगों ने खुद का कारोबार शुरू किया है। ऐसे में दूसरे लोगों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के मकसद से सरकार ने ऐसी स्टार्ट अप कंपनियों एवं व्यवसायियों की मदद का फैसला लिया है। इसके लिए स्टार्ट अप इंडिया सीड फंड के तहत 1 हजार करोड़ देने का ऐलान किया गया है। इसमें मोदी सरकार नए उद्यमियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी।

लोगों के जीवन में सुधार लाने और देश में स्टार्टअप के लिये पूंजी की कमी नहीं हो इसके लिए सरकार इस प्रोजेक्ट पर जोर दे रही है। प्रारम्भ स्टार्ट अप भारत अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश में ई.टॉयलेट से लेकर पीपीई किट और दिव्यांगों के लिए सेवाएं देने तक के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। उनका मकसद नए स्टार्ट अप की वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करना है।

उन्होंने यह भी कहा कि स्टार्टअप के मामले में भारत दुनिया का तीसरा बड़ा देश बन गया है। इस वक्त देश में 41000 से अधिक स्टार्टअप अभियान में लगे हैं। जिसमें 5700 से अधिक आईटी क्षेत्र में हैं। जबकि 1700 से अधिक कृषि क्षेत्र में काम कर रहे हैं। साल 2014 से पहले देश के केवल चार स्टार्टअप ही यूनिकॉर्न क्लब में थे। अब वहीं ये 30 से ज्यादा हो गए हैं। आने वाले दिनों में स्टार्टअप को गारंटी के जरिये कोष जुटाने में मदद की जाएगी। इससे नए लोगों को अपना बिजनेस खड़ा करने में सहायता मिलेगी।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned