scriptदिवाली से पहले मोदी सरकार किसानों को दे सकती है बड़ी सौगात, कर सकती है MSP का ऐलान | modi govt may announce the increase MSP of wheat crop | Patrika News

दिवाली से पहले मोदी सरकार किसानों को दे सकती है बड़ी सौगात, कर सकती है MSP का ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 23, 2019 12:56:38 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

मोदी सरकार आज किसानों को दे सकती है बड़ी खुशखबरी
एमएसपी बढ़ाने का हो सकता है ऐलान

farmer.jpg

नई दिल्ली। दिवाली से पहले मोदी सरकार आज किसानों के लिए एमएसपी की घोषणा कर सकती है। आज दोपहर में केद्रीय कैबिनेट की मीटिंग की जाएगी। इस मीटिंग में रबी फसलों के न्यून्तम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी को सरकार मंजूरी दे सकती है। बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में रबी सीजन की फसलों का एमएसपी को बढ़ाने का फैसला लिया है।


85 रुपए तक बढ़ सकता है एमएसपी

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गेहूं और बाजरे की फसल पर सरकार 85 रुपए तक बढ़ा सकती है। बता दें कि कृषि लागत और मूल्य आयोग पहले ही रबी फसलों की एमएसपी को बढ़ाने की सिफारिश कर चुका है। आज यह इंतजार खत्म हो सकता है। मोदी सरकार आज इन फसलों पर एमएसपी बढ़ाने की घोषणा कर सकती है।


सरकार से की सिफारिश

आपको बता दें कि सरकार से सीएसीपी ने चालू रबी सीजन में गेहूं का एमएसपी बढ़ाकर 1,925 रुपये, जौ का 1,525 रुपये, सरसों का 4,425 रुपये, चना का 4,825 रुपये, मसूर का 4,800 रुपये और कुसुम का 5,215 रुपये प्रति कुंटल करने की सिफारिश की है।


पिछले सीजन था इतना एमएसपी

वहीं, पिछले सीजन 2018-19 में गेहूं का एमएसपी 1,840 रुपये, जौ का 1,440 रुपये, चना का 4,620 रुपये, मसूर का 4,475 रुपये, सरसों का 4,200 रुपये और कुसुम का 4,945 रुपये प्रति कुंटल था।


चुनावों के चलते हुई देरी

आपको बता दें कि सरकार इस सीजन एमएसपी को बढ़ाने के लिए लंबे समय से विचार कर रही है। इस पर आज बैठक के दौरान फैसला लिया जा सकता है। सूत्रों का मानना है कि चुनावों के चलते एमएसपी में देरी हो रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो