मुकेश अंबानी करने जा रहे हैं एक आैर बड़ा धमाका, Jio बन जाएगी दुनिया की सबसे बड़ी टेलिकाॅॅॅम कंपनी

मुकेश अंबानी करने जा रहे हैं एक आैर बड़ा धमाका, Jio बन जाएगी दुनिया की सबसे बड़ी टेलिकाॅॅॅम कंपनी

Saurabh Sharma | Updated: 26 Jun 2018, 09:16:35 AM (IST) फाइनेंस

रिलायंस जियो इन्फोकॉम (RJIL) ने 22 जून को कोरिया ट्रेड इश्योरेंस कॉरपोरेशन (K-SURE) के साथ एक अरब डॉलर के कर्ज सुविधा करार पर हस्ताक्षर किए।

नर्इ दिल्ली। अपने लाॅन्च होने के बाद से मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने देश के टेलिकाॅम सेक्टर में धूम मचा रखा है। देश की टेलिकाॅम कंपनियों की खटिया खड़ी करने वाली रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी एक आैर बड़े धमाके की तैयारी में है। हालांकि दूसरी कंपनियां भी जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए कमर कस ली हैं। लेकिन मुकेश अंबानी ने एक बड़ा कदम उठाते हुए एक एेसी डील करने जा रहे हैं जिससे जियो इन्फोकाॅम दुनिया की सबसे बड़ी टेलिकाॅम कंपनी बन जाएगी। आपको बता दें कि हाल ही में आइडिया आैर वोडाफोन के मर्जर की भी खबर आर्इ थी।


जियो ने एक अरब डाॅलर की डील
रिलायंस जियो इन्फोकॉम (आरजेआईएल) ने 22 जून को कोरिया ट्रेड इश्योरेंस कॉरपोरेशन (के-एसयूआरई) के साथ एक अरब डॉलर के कर्ज सुविधा करार पर हस्ताक्षर किए। यह जानकारी सोमवार को कंपनी की ओर से जारी एक बयान में दी गई है। कंपनी के अनुसार, इस रकम का उपयोग मुख्य रूप से सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और एस टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन से वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए किया जाएगा। इसकी लोन की मियाद 10.75 साल होगी।

दुनिया की सबसे बड़ी डील
कंपनी ने कहा, "यह सुविधा के-एसयूआरई का भारत में सबसे बड़ा सौदा होने के साथ-साथ दुनिया में टेलीकॉम क्षेत्र का भी इसका सबसे बड़ा सौदा है। पिछले पांच साल में यह के-एसयूआरई बीमित रिलायंस ग्रुप के लिए चौथी सुविधा है और आरजेआईएल के लिए पिछले तीन साल में यह दूसरी सुविधा है।"

ये बैंक भी शामिल हैं
इस सुविधा की व्यवस्था आॅस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड बैंकिंग ग्रुप लिमिटेड और हांगकांग व शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा की गई। इसमें बीएनपी परिबा, कॉमर्जबैंक एजी, सिटी बैंक एनए, आईएनजी बैंक, जेपीमोर्गन चेस बैंक एनए, मिजुहो बैंक लिमिटेड, एमयूएफजी बैंक लिमिटेड और बांको स्टैंडर एस.ए. भी इसमें भागीदार है।

अगले कुछ सालों में ये भी योजना
वहीं मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो आने वाले दिनों में आर्इपीआे में भी लेकर आ रही है। जानकारों की मानें तो एेसा अगले दो तीन सालों में हो सकता है। अगर जियो एेसा करती है तो शेयर मार्केट में टेलीकाॅम सेक्टर की दूसरी कंपनियों के लिए एक बड़ा झटका होगा। क्योंकि जियो को जब लांच किया गया था तो कर्इ कंपनियों को शेयर मार्केट में काफी बड़ा झटका लगा था।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned