NPS: Modi सरकार की इस योजना में मिलेगी 72000 रुपये की पेंशन, ऐसे करें Apply

-NPS for Traders and Self Employed Persons: मोदी ( PM Modi ) सरकार हर वर्ग के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है।
-सरकार ने देश के व्‍यापारियों के लिए पेंशन ( Pension Scheme ) देने की योजना शुरू कर थी।
-एनपीएस फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्फ एम्प्लॉएड परसंस ( NPS ) योजना के तहत आवेदक को 60 साल के बाद पेंशन मिलती है।
-खास बात है कि अगर इस योजना के लिए पति और पत्नी दोनों पात्र हैं तो 60 साल के बाद संयुक्त तौर पर हर महीने छह हजार रुपये मिलेंगे, यानी कि साल के 72 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

By: Naveen

Updated: 18 Jul 2020, 03:11 PM IST

नई दिल्ली।
NPS for Traders and Self Employed Persons: मोदी ( PM Modi ) सरकार हर वर्ग के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। सरकार ने देश के व्‍यापारियों के लिए पेंशन ( Pension Scheme ) देने की योजना शुरू कर थी। इस योजना का नाम पहले प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन ( PM Laghu Vyapari Maan-Dhan Yojana ) योजना था, जिसे बदलकर अब एनपीएस फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्फ एम्प्लॉएड परसंस ( NPS ) कर दिया गया है। इस योजना के तहत आवेदक को 60 साल के बाद पेंशन मिलती है। खास बात है कि अगर इस योजना के लिए पति और पत्नी दोनों पात्र हैं तो 60 साल के बाद संयुक्त तौर पर हर महीने छह हजार रुपये मिलेंगे, यानी कि साल के 72 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

Post Office से हर माह होगी 50000 रुपये की कमाई, 8वीं पास भी उठा सकते हैं फायदा

योजना के फायदे
इस योजना के अंतर्गत का अगर कोई व्यक्ति 30 साल की उम्र में प्रति माह करीब 100 रुपये महीने का निवेश करता है। यानी कि एक साल में 1,200 रुपये और पूरे टेन्‍योर में 36 हजार रुपये का योगदान देगा। उसके बाद 60 की उम्र के बाद उसे सालाना 36 हजार रुपये बतौर पेंशन मिलेंगे। अगर Pension खाताधारक के साथ अनहोनी हो जाती है तो उसके जीवनसाथी को 1,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

कितना निवेश कर सकते हैं
एनपीएस योजना में उम्र के हिसाब से मासिक किस्त 55 से 200 रुपये के बीच है। आपको बता दें कि अबतक इस योजना से करीब 40 हजार लोग जुड़ चुके हैं। बता दें कि EPF/NPS/ESIC के ग्राहकों को इसका फायदा नहीं मिलेगा। साथ ही अगर इनकम टैक्स जमा करते हैं तो स्कीम से नहीं जुड़ सकते हैं।

SBI में खुलवाएंगे PPF Account तो हो जाएंगे मालामाल, जानें कैसे होगी अच्छी कमाई

आवेदन के लिए क्या चाहिए
एनपीएस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) और बचत खाता (Saving Account) या जनधन खाता (Jandhan Account) होना चाहिए। आवेदक की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। वार्षिक आय 1.5 करोड़ से कम होनी चाहिए। इन योजना में आवेदन के लिए आपको CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) पर डाक्‍युमेंट लेकर जाना होगा।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned