scriptनोपाल ने आरबीआई को लिखा पत्र, कहा – बड़े नोटों को भी दे चलन की इजाजत | nepal wrote letter to rbi for the permission of banned new indian curr | Patrika News

नोपाल ने आरबीआई को लिखा पत्र, कहा – बड़े नोटों को भी दे चलन की इजाजत

Published: Jan 07, 2019 10:46:18 am

Submitted by:

manish ranjan

नेपाल सरकार ने आरबीआई को पत्र लिखते हुए कहा कि वह उनके देश में 100 रुपए से ऊपर के सभी नोटों को लीगल टेंडर घोषित कर दे।

indian currency

नोपाल ने आरबीआई को लिखा पत्र, कहा – बड़े नोटों को भी दे चलन की इजाजत

नई दिल्ली। नेपाल सरकार ने आरबीआई को पत्र लिखते हुए कहा कि वह उनके देश में 100 रुपए से ऊपर के सभी नोटों को लीगल टेंडर घोषित कर दे। पत्र लिखते उन्होंने कहा कि 200, 500 और 2000 रुपये के नोटों को भी नेपाल में चलन में लाने के लिए हमें मंजूरी दी जाए। फिलहाल अभी तक रिजर्व बैंक ने नेपाल में 100 रुपये और उससे नीचे के नोटों के चलन की अनुमति दे रखी है।


पत्र में अधिसूचना जारी करने की मांग की

आपको बता दें कि नेपाल राष्ट्र बैंक (NRB) ने आरबीआई को पत्र लिखा था, जिसमें लिखते हुए उन्होंने कहा कि नेपाल में इन नोटों को कानूनी तौर पर चलन में लाने के लिए में आरबीआइ एक अधिसूचना भी जारी करे। फिलहाल आऱबीआई ने अभी नेपाल में केवल 100 और इससे नीचे के नोटों की स्वीकृति दी है।


25 हजार रुपये तक रख सकते हैं भारतीय नोट

इसके साथ ही 500 और 1000 रुपये के नोटों को बैन करने से पहले आरबीआई ने सूचना देते हुए FEMA को बताया था कि नेपाल के नागरिक सिर्फ 25 हजार रुपये मूल्य तक के भारतीय नोट को ही अपने पास रख सकते हैं।


नोटबंदी के बाद बंद हुए थे नोट

भारत में हुई नोटबंदी के बाद आरबीआई ने नेपाल में भी नोटिफिकेशन जारी करके सूचना दे दी थी कि अब कहीं भी 500 और 1000 रुपए के नोटों को इस्तेमाल नहीं होगा। इसके बार आरबीआई ने भारत में 200, 500 और 2,000 रुपये के नए नोट जारी किए थे, लेकिन इसके चलन की स्वीकृति नेपाल के लोगों को नहीं दी गई थी, जिसको लेकर के नेपाल सरकार की ओर से आरबीआई को पत्र लिखा गया है।

Read the Latest business news on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो