script

पीएनबी के 7 हजार करोड़ के बकाए पर नीरव मोदी के अलावा इन लोगों को जारी हुआ नोटिस

Published: Nov 29, 2019 02:21:03 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

पिछले दो वर्षों से पीएनबी के बकाया 7,030 करोड़ रुपए चुकाने के निर्देश जारी किए
मोदी को जून 18 से पूरी राशि पर 14.30 फीसदी के ब्याज से रुपए चुकाने के हुए थे आदेश

Notice to Nirav Modi and others on PNB's dues of 7 thousand crores

Notice to Nirav Modi and others on PNB’s dues of 7 thousand crores

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक ( Pnb ) घोटाले से संबंधित एक ताजा घटनाक्रम में मुंबई डेबट्स रिकवरी ट्रिब्यूनल ( drt ) ने भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी ( Nirav Modi ), उसके समूह की कंपनियों व अन्य को पिछले लगभग दो वर्षो से पीएनबी के बकाया 7,030 करोड़ रुपए चुकाने के निर्देश जारी किए हैं। इससे पहले, डीआरटी-आई ने 22 नवंबर को भी नीरव मोदी और अन्य आरोपियों को 30 जून, 2018 से पूरी राशि पर 14.30 फीसदी की दर से ब्याज देने के निर्देश जारी किया था।

नीरव मोदी और उनके करीबी रिश्तेदार अमि एन. मोदी, निशाल डी. मोदी, दीपक के. मोदी, नेहाल डी. मोदी, रोहिन एन. मोदी, अनन्या एन. मोदी, अपाशा एन. मोदी और पूर्वी मयंक मेहता को नोटिस दिए गए हैं। इसके अलावा नीरव के समूह की कंपनियों को भी उसी मामले में नोटिस दिए गए हैं। इन नोटिस पर डीआरटी-आई मुंबई के रिकवरी इंचार्ज सुजीत कुमार के हस्ताक्षर हैं।

यह भी पढ़ेंः- ग्लोबल मार्केट और ऑटो-बैंकिंग में गिरावट की वजह से शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स 272 अंक नीचे

इन कंपनियों में स्टेलर डायमंड्स, सोलर एक्सपोट्र्स, डायमंड आरयूएस, फायरस्टार इंटरनेशनल लि.(पूर्व में फायरस्टार इंटरनेशनल प्रा.लि.) और मुंबई, गुजरात और राजस्थान में इसकी 13 शाखाएं, एएनएम एंटरप्राइजेज प्रा. लि. और एनडीएम एंटरप्राइजेज प्रा. लि. शामिल हैं।

नीरव मोदी के नोटिस को मुंबई के ग्रॉसवेनर हाउस और दुबई के शेरा टावर्स में उनके ज्ञात पते पर भेज दिया गया है, जबकि एक अन्य रिश्तेदार नेहाल डी. मोदी के नोटिस को न्यूयॉर्क में उनके ज्ञात पते पर भेजा गया है। संयोग से यह निर्देश डीआरटी-पुणे के पीठासीन अधिकारी दीपक ठक्कर द्वारा जुलाई में की गई इसी तरह की कार्रवाई के चार महीने बाद आया है।

यह भी पढ़ेंः- मुकेश अंबानी बने फोर्ब्स की द रियल टाईम बिलियनेयर्स लिस्ट में 9वें सबसे व्यक्ति

नीरव मोदी को इस साल मार्च महीने में सूट-बूट लगाकर लंदन में सुकून से चहलकदमी करते हुए देखा गया था। भारत उसे प्रत्यर्पित करवाने और देश के कानूनों का सामना करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। फरवरी, 2017 में नीरव मोदी के खिलाफ उसके मामा मेहुल चोकसी के साथ ही उसके रिश्तेदारों व कंपनी के अधिकारियों व अन्य पर 14,000 करोड़ रुपये के बड़े घोटाले से संबंधित मामले में मुकदमा दर्ज किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो