अब नहीं मिलेगा एटीएम से 2000 रुपए का नोट, एसबीआई ने की शुरुआत

अब नहीं मिलेगा एटीएम से 2000 रुपए का नोट, एसबीआई ने की शुरुआत

Saurabh Sharma | Updated: 06 Oct 2019, 02:55:42 PM (IST) फाइनेंस

  • देश के बैंक 2000 रुपए के नोट को एटीएम से हटाने में जुटे
  • एसबीआई के एटीएम से 2000 के स्लॉट हटाने की हुई शुरुआत
  • छोटे शहरों और गांव के कस्बों की शुरू हुआ है यह काम

नई दिल्ली। 2016 में जब नोटबंदी हुई थी, उसके बाद जो सबसे पहला नोट बाजार में आया था वो 2000 रुपए का नोट था। जो अब देश के लोगों और बैंकों के लिए मुसिबत का सबब बन गया है। वास्तव में 2000 रुपए के फुटकर आसानी से ना मिलना इसका प्रमुख कारण है। जिसकी वजह से देश के तमाम बैंक अपने एटीएम से 2000 रुपए के नोट को हटाने के बारे में विचार कर रहे हैं। जिसकी शुरुआत एसबीआई के एटीएम से शुरू भी हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- बीते सप्ताह मात्र 50 रुपए महंगा हुआ सोना, चांदी में 425 रुपए का इजाफा

एसबीआई हटा रही है 2000 रुपए का नोट
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी निर्देशों के बाद देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अब गांवों और छोटे कस्बों में मौजूद 2000 रुपए के नोटों के स्लॉट का को हटाना शुरू कर दिया है। बड़े शहरों और महानगरों में इसकी शुरूआत नहीं हुई है। वहीं जिन एटीएम से 2000 के स्लॉट हटाए जा रहे हैं उनमें 100, 200 और 500 रुपए के नोटों के स्लॉट को बढ़ाने का काम कर रहे हैं। जानकारों की मानें तो बैंक मार्केट से 2000 रुपए के नोटों को पूरी तरह से हटाने पर काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः- टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा के पास है 130 करोड़ की दौलत

इसलिए एटीएम से की जा रही है शुरुआत
वास्तव में एटीएम से 2000 रुपए के नोटों को हटाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि लोगों में यह अफवाह ना फैल जाए कि 2000 रुपए के नोटों को बंद किया जा रहा है। 2000 रुपए का नोट एटीएम नहीं होगा तो उसका इस्तेमाल भी कम होगा। अगर किसी को 2000 रुपए के नोट की जरुरत होगी तो वो बैंक ब्रांच से ले जा सकता है। त्योहारों के बाद बैंकों द्वारा इस काम में और ज्यादा तेजी लाने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः- पीएम मोदी ने भी इस स्कीम में लगाया हुआ रुपया, मात्र 100 रुपए से कर सकते हैं शुरुआत

इस शहर से हुई है शुरुआत
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से 2000 रुपए के नोटों के स्लॉट को हटाने की शुरुआत उत्तरप्रदेश के कानपुर शहर के एटीएम से शुरू की है। बैंक अधिकारियों की मानें तो उन्होंने एसबीआई के एटीएम में 2000 रुपए का नोट डालना बंद कर दिया है। वहीं अब स्लॉट भी हटाए जा रहे हैं। ताकि छोटे नोटों के स्लाट को ज्यादा से ज्यादा जगह मिल सके।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned