scriptसिर्फ 500 रुपए महीने के निवेश से ऐसे पूरे होंगे सपने | Now fulfill your dream by investing 500 rs each month | Patrika News

सिर्फ 500 रुपए महीने के निवेश से ऐसे पूरे होंगे सपने

locationनई दिल्लीPublished: Oct 09, 2017 01:52:32 pm

Submitted by:

manish ranjan

आप हैरान हो जाएंगे यह जानकर कि हर महीने सिर्फ 500 रुपए में आप भला क्या कर सकते हैं, लेकिन वित्तीय अनुशासन हो तो इतने में भी बहुत कुछ मुमकिन है|

Investment

आप हैरान हो जाएंगे यह जानकर कि हर महीने सिर्फ 500 रुपए में आप भला क्या कर सकते हैं, लेकिन वित्तीय अनुशासन हो तो इतने में भी बहुत कुछ मुमकिन है| हालांकि, हमारे में से अधिकांश लोग भविष्य के लिए वित्तीय नियोजन और बजटिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं और उसके लिए पैसों के आने-जाने पर निगाह रखने के साथ-साथ विश्लेषण भी करते हैं, लेकिन हम अक्सर वित्तीय अनुशासन का एक बहुत ही बुनियादी पहलू छोड़ देते हैं – और वो है समय पर बिलों का भुगतान करना।


अपनी व्यस्त जीवनशैली में हम अपने बिलों का भुगतान करने से बचते रहते हैं, जबकि सच यह है कि हम एक बटन दबाने भरकर ऐसा कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकोभविष्य की जरूरतों के लिए अच्छी-खासी राशि मिल सकती है।


इक्विटी देगा निवेश पर ज्यादा रिटर्न

एक अच्छे डेट फंड में निवेश कर, जिसमें जोखिम भी कम हो, 8 फीसदी की सालाना विकास दर हासिल की जा सकती है। इसी तरह, बैलेंस्ड फंड और इक्विटी डाइवर्सीफाइड फंड में लंबी अवधि तथा अपेक्षाकृत अधिक जोखिम पर 10 से 12 फीसदी का लाभ कमाया जा सकता है। यह अंतर साफ दिखाई देता है – हर साल 500 रुपए की रकम अगले 40 साल तक निवेश करने से डेट प्रोडक्ट आपको सिर्फ 17 लाख रुपए देगा जबकि इक्विटी डाइवर्सीफाइड फंड्स में 60 लाख रुपए तक दिला सकता है।


सही प्रोड्क्ट का चुनाव सबसे जरूरी

बेहतर रिटर्न के लिए सही प्रोड्क्ट में निवेश करना महत्वपूर्ण होता है, लेकिन कुछ लोग पारंपरिक मार्ग को पकड़ते हैं और स्टॉक मार्केट को पूरी तरह नजरंदाज किए रखते हैं। ध्यान रखें कि मुद्रास्फीति को पछाडऩे के लिए आपके पास सिर्फ ग्रोथ एसेट जैसे कि इक्विटी में ही निवेश करने का विकल्प होता है, जो दीर्घ काल में तेज रफ्तार लाभ दिला सकता है। इक्विटी मार्केट आपको लंबी अवधि में एक अच्छी-खासी रकम जुटाने में मदद करते हैं। ऐसा ही एक निवेश मार्ग है म्युचुअल फंड भी है।


लक्ष्य पूरा करना है तो अनुशासित बनिए

भारी रकम जुडऩे पर भी क्या विदेश में छुट्टियां मनाने का सपना सिर्फ सपना रह सकता है यह बात जान लें कि वित्तीय अनुशासन से ही इस लक्ष्य को साकार किया जा सकता है। यानी, एक सुनियोजित जीवन आपको लंबे समय के लिए वित्तीय सुरक्षा दिला सकता है।


समय पर करें बिलों का भुगतान

बिल भरने के उपाय हैं। अब कई सेवा प्रदाताओं ने बैंकों के साथ करार किया है ताकि बिल जेनरेट होते ही उसका भुगतान हो जाए। आपको सिर्फ अपने नैट बैंकिंग के मार्फत निर्देशों का पालन करना होगा और बस भविष्य में बिल भुगतान का झंझट आप भूल जाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो