script

बिना पैसों के सरकार के साथ करें ये बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

Published: Feb 14, 2019 12:41:47 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

देश में लोगों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए और युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने जनऔषधि केंद्र खोलने की योजना बनाई है।

jan

बिना पैसों के सरकार के साथ करें ये बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

नई दिल्ली। देश में लोगों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के लिए और युवाओं को रोजगार देने के लिए सरकार ने जनऔषधि केंद्र खोलने की योजना बनाई है। इससे पहले भी सरकार ने देश में कई जगहों पर जनऔषधि केंद्र खोले हैं। सरकार ने इसके लिए एक बार फिर नए सिरे से आवेदन मांगे हैं।

सरकार देगी 2.5 रुपए की आर्थिक मदद

आपको बता दें कि सरकार ने इसके आवेदन के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं रखी है। वहीं, अगर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सरकार की ओर से आपको 2.5 रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी, लेकिन इस औषिधि केंद्र को खोलने के लिए आपके पास 120 वर्गफुट की जगह होनी चाहिए।

तीन कैटेगरी में बांटा है

सरकार ने इन केंद्रों को खोलने के लिए तीन तरह की कैटेगरी बनाई है। पहली कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर ये केंद्र खोल सकता है। दूसरी कैटेगरी में सरकार ने ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप को रखा है और तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों की ओर से नॉमिनेट की गई एजेंसी होगी।

हर महीने होगी इतनी कमाई

इस योजना के तहत इनकम करने के लिए आपके जनऔषधि केंद्र में हर महीने जितनी भी दवाइयों की बिक्री होगी उसका 20 फीसदी आपको कमीशन के रूप में मिलेगा। वहीं, ट्रेड मार्जिन के अलावा सरकार मंथली सेल्स पर 15 फीसदी इंसेंटिव देगी। यह आपके बैंक अकाउंट में आएंगे।

इस पर करें आवेदन

इन सेंटर्स को खोलने के लिए आप https://janaushadhi.gov.in/ पर जाकर फार्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदन को ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया (BPPI) के जनरल मैनेजर(A&F)के नाम से भेजना होगा। इस बेवसाइट पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

लोगों को मिलती हैं सस्ती दवाइयां

आपको बता दें कि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक देशभर में 5000 जनऔषधि सेंटर खोले जा चुके हैं। इसके प्रत्येक स्टोर पर 700 जेनरिक मेडिसिन और 154 छोटे-बड़े मेडिकल उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। ये योजना सरकार ने गरीब लोगों को ध्यान में रखकर खोली है। इस योजना को खोलने के लिए सरकार का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों को सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराना है।

आधार कार्ड होना जरूरी है

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास रिटेल ड्रग सेल्स का लाइसेंस जन औषधि केंद्र के नाम से होना चाहिए। इसके साथ ही आपके पास 120 वर्गफुट एरिया में दुकान होनी जरूरी है और आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड एवं पैन कार्ड होना जरूरी है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो