scriptअब घर बैठे मुफ्त में हाथों-हाथ मिलेगा पैन कार्ड, नहीं लगाने होंगे दफ्तर के चक्कर | now you can get instant e PAN number online from home | Patrika News

अब घर बैठे मुफ्त में हाथों-हाथ मिलेगा पैन कार्ड, नहीं लगाने होंगे दफ्तर के चक्कर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2018 10:57:17 am

Submitted by:

Manoj Kumar

विभाग का कहना है कि पैन नंबर जारी होने के कुछ दिन बाद ही पैन आवेदक के पते पर भेज दिया जाएगा। यह सेवा केवल व्यक्तिगत आवेदकों के लिए उपलब्ध होगी।

Pan Card

खुशखबरी: अब घर बैठे हाथों-हाथ मिलेगा पैन कार्ड, नहीं लगाने होंगे दफ्तर के चक्कर

नई दिल्ली। यदि आपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं बनवाया है और ऑफिस के चक्कर काटने के डर से नहीं बनवा रहे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए घर बैठे हाथों-हाथ पैन कार्ड बनाने की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत कोई भी वैध आवेदक तुरंत पैन कार्ड नंबर ले सकता है। आयकर विभाग की ओर से शुरू की गई यह सेवा पूरी तरह से निशुल्क है। हालांकि इसके लिए आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आयकर विभाग ने इस सेवा को आधार कार्ड आधारित पैन नंबर सेवा का नाम दिया है।
पैन कार्ड में दर्ज होंगी आधार कार्ड की डिटेल

आयकर विभाग की ओर से शुरू की गई आधार आधारित पैन नंबर सेवा के लिए आपके आधार कार्ड में सभी डिटेल सही होना जरूरी हैं। आयकर विभाग के अनुसार इस पैन कार्ड में आधार कार्ड में दर्ज डिटेल ही मान्य हाेंगी। विभाग के अनुसार इस पैन कार्ड में आवेदक की जन्मतिथि, पता, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारियां आधार कार्ड के आधार पर ही दर्ज की जाएंगी। विभाग के अनुसार आवेदकों के आवेदन के समय ही ई-पैन नंबर दे दिया जाएगा। इससे लोगों को दफ्तर के चक्कर काटने से मुक्ति मिलेगी। विभाग का कहना है कि पैन नंबर जारी होने के कुछ दिन बाद ही पैन आवेदक के पते पर भेज दिया जाएगा। यह सेवा केवल व्यक्तिगत आवेदकों के लिए उपलब्ध होगी।
एेसे करें आवेदन

यदि आप इस सेवा के तहत पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप घर या ऑफिस से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाना होगा। यहां आपको बाईं ओर सबसे ऊपर इस्टेंट ई-पैन का विकल्प दिखाई देगा। यहां क्लिक करने पर आपके सामने एक नई विंडो खुल जाएगी। यहां आपको नीचे की ओर अप्लाई का विकल्प मिलेगा। यहां आपको कुछ दिशा निर्देश मिलेंगे। इसके बाद आपको आधार कार्ड की डिटेल सब्मिट करनी होगी। पूरी प्रक्रिया सही तरीके से होने के बाद आपको ई-पैन हाथों-हाथ मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो