scriptअब नहीं देना होगा ज्यादा बिजली का बिल, सरकार ला रही है नया नियम | Now you have option to buy electricity with favorite company | Patrika News

अब नहीं देना होगा ज्यादा बिजली का बिल, सरकार ला रही है नया नियम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2017 12:23:54 pm

Submitted by:

manish ranjan

अपनी पंसद की कंपनी से खरीद सकेंगे बिजली।

power
नई दिल्ली। अगर आप अपनी बिजली बिल या बिजली कंपनी की मनमानी से परेशान हैं, तो अब जल्द ही आपके पास अपनी मनपसंद कंपनी से बिजली खरीदने का मौका होगा। बिजली के क्षेत्र में और सुधार करने के लिए सरकार लोगों को दूरसंचार सेवा की तरह बिजली खरीदने के लिए अपने क्षेत्र में एक से अधिक आपूर्तिकर्ताओं का विकल्प दिया जाएगा। सरकार इसके लिए बिजली कानून में संशोधन करने का मन बना रही है। बिजली मंत्रालय आगामी बजट सत्र में बिजली संशोधन विधेयक लाने की तैयारी में है जिसमें अन्य बातों के अलावा बिजली आपूर्ति और वितरण नेटवर्क के कारोबार को अलग-अलग करने का प्रावधान होगा। बिजली मंत्री आर के सिंह ने कहा कि हम बिजली कानून में कई संशोधन ला रहे हैं। जिसमें वितरण नेटवर्क और बिजली आपूर्ति कारोबार को अलग करने का भी प्रावधान होगा।
आपको मिलेंगे ये फायदे

बिजली मंत्री ने कहा कि अधिनियम में संशोधन होने के बाद हम राज्यों के साथ परामर्श करके बिजली वितरण कंपनियों के नेटवर्क और सप्लाई कारोबार को अलग करने की योजना तैयार करेंगे। इसके बाद सप्लाई के मामले में एकाधिकार खत्म हो जाएगा क्योंकि हर क्षेत्र में कई कंपनियों को बिजली सप्लाई करने का अधिकार होगा।
क्या होगा बदलाव

सरकार की ओर से नए नियम आने के बाद नवीकरणीय बिजली जैसे सौर ऊर्जा व पवन ऊर्जा की खरीद के लिए भी सख्त प्रावधान किये जाएंगे। इसमें यह भी प्रावधान होगा कि टैरिफ पॉलिसी में क्रॉस सब्सिडी 20 फीसद से कम रखी जाए। इससे किसी एक श्रेणी के उपभोक्ता को सस्ती बिजली देने के लिए दूसरी श्रेणी के उपभोक्ता पर 20 फीसदी से ज्यादा भार नहीं डाला जा सकेगा।
बिजली की दरों पर भी लगेगी लगाम

सरकार के इस नए नियम के बाद औद्योगिक बिजली दरें मुनासिब स्तर पर रहेंगी। इस समय दरें काफी ज्यादा होने से उनकी लागत काफी बढ़ जाती है। जिस आपको बिजली का ज्यादा शुल्क देना होता है। लेकिन एकाधिकार खत्म हो जाने से कई कंपनियों का विकल्प होगा जिससे आपको बिजली सस्ती मिलनी संभव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो