RuPay कार्ड से जुड़ा नया फीचर, अब बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे रुपयों का लेन-देन

  • RuPay Card : कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने एवं डिजिट पेमेंट को मजबूती देने के मकसद से जोड़ा नया फीचर
  • इस फीचर के जरिए सीमित नेटवर्क क्षेत्रों में भी आसानी से छोटे ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं

By: Soma Roy

Published: 18 Dec 2020, 10:06 PM IST

नई दिल्ली। भारत के स्वदेशी पेमेंट सिस्टम यानी रूपे कार्ड (RuPay Card) को और बेहतर बनाने के मकसद से इसमें एक नया फीचर जोड़ा गया है। जिसके जरिए ग्राहक ऑफलाइन पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस प्रक्रिया से दूर-दराज के इलाकों और छोटे कस्बे के लोगों को लेन-देन में आसानी होगी। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने रूपे कॉन्टैक्टलेस कार्ड में नए विकल्प को शामिल किया है। इस पर अभी प्रायोगिक तौर पर काम किया जा रहा है। हालांकि ट्रांजेक्शन के लिए एरिया में पॉइंट ऑफ सेल का होना जरूरी है।

ऐसे इलाकों जहां इंटरनेट की सुविधा आसानी से उपलब्ध नहीं होती है या सिग्नल कमजोर होते हैं, ऐसी जगहों में रूपे कार्ड का नया फीचर कारगर साबित होगा। इसके जरिए छोटे ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं। इसका इस्तेमाल ग्राहक मेट्रो टिकटए बस टिकटए कैब फेयर आदि के पेमेंट में कर सकते हैं। इसकी खासियत यह है कि ये यह साधारण लेन.देन से काफी तेज काम करता है। इस फीचर को जोड़ने के पीछे एनपीसीआई का मुख्य उद्देश्य कैश लेस इकोनॉमी के सपने को पूरा करने में मदद करना है। उनके मुताबिक इससे देश में डिजिटल पेमेंट को मजबूती मिलेगी। मालूम हो कि इस तरह की सर्विस को रिजर्व बैंक ने हाल ही में मंजूरी दी थी। कोरोना काल में कांटैक्ट लैस ट्रांजैक्शन से लोगों को सहूलियत मिली है। इससे छोटे लेन-देन के लिए पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ती है।

एनपीसीआई के अनुसार यह पेमेंट ऑनलाइन पेमेंट मोड से अलग है। जिन कार्डधारक को अलग वॉलेट की आवश्यकता होती है उन्हें ये सुविधा रुपे कार्ड में मिलने वाली है। यह काफी तेजी से काम करता है। इसमें जानकारी भरने के बाद सिर्फ ओके पर क्लिक करना होता है। ऐसा करते ही चुटकियों में पेमेंट प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। नए फीचर के जरिए रूपे कार्डधारक सीमित नेटवर्क वाले क्षेत्रों में पीओएस पर कॉन्टेक्ट लैस ऑफलाइन पेमेंट आसानी से कर सकते हैं।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned