script28 करोड़ की पार्किंग में खड़ी होती है मात्र एक गाड़ी, वजह जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश | Only 1 car park in 28 crore rupees car parking | Patrika News

28 करोड़ की पार्किंग में खड़ी होती है मात्र एक गाड़ी, वजह जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2018 09:56:56 am

Submitted by:

Manoj Kumar

दिल्ली-एनसीआर में पार्किंग एक बड़ी समस्या है। यहां गाड़ी खड़ी करने को लेकर आए दिन मारपीट के मामले सामने आते रहते हैं।

Car Parking

28 करोड़ की पार्किंग में खड़ी होती है मात्र एक गाड़ी, वजह जानकर आपको भी आ जाएगी हंसी

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में पार्किंग एक बड़ी समस्या है। यहां गाड़ी खड़ी करने को लेकर आए दिन मारपीट के मामले सामने आते रहते हैं। पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए सरकार नई जगहों पर पार्किंग के अलावा मल्टीलेवल पार्किंग बनवा रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में एक एेसी जगह भी है जहां 28 करोड़ रुपए खर्च कर बनाई गई मल्टीलेवल पार्किंग में रोजाना केवल एक गाड़ी ही खड़ी होती है। इसके पीछे वजह भी बड़ी रोचक है। इस कारण लोग यहां अपनी खड़ी करना पसंद नहीं करते हैं।
यहां का है मामला

यह मामला गुजरात की राजधानी अहमदाबाद का है। यहां के कांकरिया क्षेत्र में पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए 28 करोड़ रुपए खर्च कर मल्टीलेवल स्मार्ट पार्किंग बनाई गई है। इस मल्टीलेवल पार्किंग में 600 गाड़ियां खड़ी करने की क्षमता है और इसका निर्माण 2013 में किया गया था। लेकिन यहां रोजाना मात्र एक गाड़ी ही खड़ी होती है। जबकि इस पार्किंग के रखरखाव पर नगर निगम को हर महीने करीब 70 हजार रुपए खर्च करने पड़ते हैं।
ये है गाड़ी नहीं खड़ी करने की वजह

दरअसल इस मल्टीलेवल पार्किंग से 100 मीटर की दूरी पर ही अहमदाबाद की मशहूर कांकरिया झील है। रोजाना सैंकड़ों लोग इस झील पर लुत्फ उठाने के लिए यहां पहुंचते हैं। ये लोग अपनी कार और बाइक से झील पर पहुंचते हैं। लेकिन कोई भी वाहन चालक अपने वाहन को इस मल्टीलेवल पार्किंग में खड़ी नहीं करता है। ज्यादातर लोग अपने वाहनों को झील किनारे ही खड़ी कर लेते है। इसका कारण यह है कि लोगों को इस पार्किंग का किराया ज्यादा लगता है। वैसे इस मल्टीलेवल पार्किंग में एक दिन गाड़ी खड़ी करने पर 30 रुपए का शुल्क लगता है।
सड़कों पर खड़ी होती हैं गाड़ियां

जाम को समस्या को दूर करने और शहर को स्वच्छ रखने के लिए अहमदाबाद नगर निगम ने शहर में तीन मल्टीलेवल पार्किंग बनवाई है। प्रशासन ने शहर में सड़क पर गाड़ी खड़ी करने पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसके बावजूद लोग सड़कों पर अपनी गाड़ियां खड़ी करते हैं। प्रतिबंध के बावजूद सड़क पर गाड़ी खड़ी करने पर प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करता है। वहीं लोगों की कहना है कि पार्किंग शुल्क ज्यादा होने के कारण वे अपनी गाड़ियों को सड़क पर खड़ी करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो