scriptसिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी ही कर सकते थे ये 10 काम, आप भी जानिये | Only Atal Bihari Vajpayee could have done this 10 work | Patrika News
फाइनेंस

सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी ही कर सकते थे ये 10 काम, आप भी जानिये

अपनी जिंदगी के 93 बसंत देख चुके अटल बिहारी वाजपेर्इ अपनी सियासी जिंदगी में उतने ही अटल थे। वो जो सोच लेते थे उसे पूरा करके ही दम लेते थे

Aug 16, 2018 / 06:37 pm

Saurabh Sharma

Atal bihari vajpayee

सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी ही कर सकते थे ये 10 काम, आप भी जानिये

नर्इ दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आज शाम एम्स में अंतिम सांस ले चुके हैं। एम्स के तमाम एक्सपर्ट की कोशिशों बाद भी अटल की अटल मृत्यू से हार गए। देश के तमाम नेता उन्हें देखने के लिए एम्स में पहुंचे। पूरे देश ने उनके लिए दुआएं की। अपनी जिंदगी के 93 बसंत देख चुके अटल बिहारी वाजपेर्इ अपनी सियासी जिंदगी में उतने ही अटल थे। वो जो सोच लेते थे उसे पूरा करके ही दम लेते थे। आज हम आपको एेसे उनके द्वारा किए 10 कामों को सामने लेकर आए हैं जिन्हें सिर्फ अटल बिहारी वाजपेर्इ ही कर सकते थे आैर नहीं…

अटल द्वारा किए गए वो 10 काम
– एक सौ साल से भी ज्यादा पुराने कावेरी जल विवाद को सुलझाने में अटल बिहारी वाजपेर्इ का अहम योगदान था। उनके अलावा इस काम को कोर्इ दूसरा अंजाम भी नहीं दे सकता था।

– संरचनात्मक ढांचे के लिए कार्यदल, सॉफ्टवेयर विकास के लिए सूचना एवं प्रौद्योगिकी कार्यदल, विद्युतीकरण में गति लाने के लिए केन्द्रीय विद्युत नियामक आयोग आदि का गठन किया।

– राष्ट्रीय राजमार्गों एवं हवाई अड्डों का विकास, नई टेलीकॉम नीति तथा कोकण रेलवे की शुरुआत करके बुनियादी संरचनात्मक ढांचे को मजबूत करने वाले कदम उठाए।

– राष्ट्रीय सुरक्षा समिति, आर्थिक सलाह समिति, व्यापार एवं उद्योग समिति भी गठित करने का काम अटल बिहारी वालपेयी ने ही किया।

– आवश्यक उपभोक्ता सामग्रियों की कीमतें नियन्त्रित करने के लिए पहली बार मुख्यमन्त्रियों का सम्मेलन उन्होंने ही बुलाया।

उड़ीसा के सर्वाधिक गरीब क्षेत्र के लिए सात सूत्रीय गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम अटल बिहारी वाजपेयी ने ही शुरू किया।

– आवास निर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए अर्बन सीलिंग एक्ट को समाप्त करने वाले देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ही थे।

ग्रामीण रोजगार सृजन एवं विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोगों के लिए बीमा योजना शुरूआज अटल बिहारी वालपेयी ने ही की।

– सरकारी खर्चे पर रोजा इफ़्तार शुरू किया, ताज्जुब की बात तो ये थी कि संघ के जुड़े होने के बाद भी इस चलन को आगे बढ़ाया।

– भारत भर के चारों कोनों को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना की शुरुआत की गई। इसके अंतर्गत दिल्ली, कलकत्ता, चेन्नई व मुम्बई को राजमार्ग से जोड़ा गया।

Home / Business / Finance / सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी ही कर सकते थे ये 10 काम, आप भी जानिये

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो