आम बैंक के सेविंग अकाउंट से पेमेंट बैंक में खाता खोलना ज्‍यादा फायदेमंद

manish ranjan

Publish: Sep, 09 2017 05:04:00 (IST)

Finance
आम बैंक के सेविंग अकाउंट से पेमेंट बैंक में खाता खोलना ज्‍यादा फायदेमंद

लोगों का पेमेंट बैंक के तरफ रूख करना लाजमी है, क्योंकि आम बैंको के अपेक्षा पेमेंट बैंक ज्यादा सुविधाजनक और फायदेमंद है।

आज के बदलते परिवेश में हम सब डिजिटल दुनिया को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बना चुके हैं। डिजिटल दुनिया का प्रभाव बैंकिंग सिस्टम पर भी दिखाई दे रहा है। परंपरागत बैंकिंग या बैंक ब्रांच बीते दिनों की बात लगने लगी है। बैंकिंग जगत में पेमेंट बैंक तेजी से पॉपुलर हो रहा है। लोगों का पेमेंट बैंक के तरफ रूख करना लाजमी है, क्योंकि आम बैंको के अपेक्षा पेमेंट बैंक ज्यादा सुविधाजनक और फायदेमंद है। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि जमा रकम पर सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज मिल रहा है। आइए जानते है कि सेविंग अकाउंट के अपेक्षा पेमेंट बैंक क्यो ज्यादा फोयदेमंद हैं।


1. ब्याज दर : अगर ब्याज दर की बात करें तो मौजूदा समय में पेमेंट बैंक में जमा रकम पर 7 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। एयरटेल अपने पेमेंट बैंक पर 7 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है। वहीं, डिजिटल बैंको की बात करें तो कोटक 811 अपने ग्राहकों को 6 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है। डिजिबैंक भी अपने ग्राहकों के जमा रकम पर 7 फीसदी ब्याज दे रहा है। वहीं, तमाम सरकारी और प्राइवेट बैंक सेविंग अकाउंट पर 3.5 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहे हैं।


2. न्यूनतम या अधिकतम बैलेंस का झंझट नहीं : सामान्य तौर पर सभी बैंको के सेविंग खाते में एक न्यूनतम राशि रखना जरूरी है। न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर बैंक पेनल्टी वसूल करते हैं। वहीं, पेमेंट बैंको में न्यूनतम बैलेंस रखने का कोई झंझट नहीं है।


3. एटीएम विड्रॉल सीमा : अगर आप डिजिबैंक अकाउंट में खाता ाोलते है तो आप पूरे देश भर में जितनी बार चाहें उतनी बार पैसे निकाल सकते हैं। डिजिबैंक में एटीएम विड्रॉल की कोई लिमिट नहीं है। यानी, आपको सेविंग खाते जैसा लिमिट क्रॉस करने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा।

4. ऑनलाइन केवाईसी : पेेमेंट बैंको में ई-केवाईसी की सुविधा मिलती है। आपको बैंक मे जाकर घंटो लाइन मे नहीं लगाना पड़ेेगा। घर बैठे ही सारी बैंक अपना केवाईसी भर सकते हैं।


5. फंड ट्रांसफर के लिए चार्ज नहीं : बैंक अपने ऑपरेटिंग कॉस्ट और इंफ्रास्ट्रक्चर को मेंटेन करने का बोझ अपने ग्राहकों पर डालते हैं। इसके साथ ही एसा कई बार होता है कि ग्राहक बैंको से जुड़े कई नियमों को भूल जाते हैं। लेकिन पेमेंट बैंको में फंड ट्रांसफर चार्ज जैसे कई अलग-अलग तरह के चार्जेज का टेन्शन ग्राहकों को नहीं लेना होता हैं।
पेटीएम देगा चेकबुक और डेबिट कार्ड


पेटीएम की वेबसाइट के अनुसार, पेटीएम पेमेंट बैंक बहुत कम शुल्क में एक चेकबुक, डिमांड ड्रा ट और डेबिट कार्ड भी उपलब्ध कराएगा। मजेदार बात है कि एयरटेल कोई फिजिकल डेबिट कार्ड ऑफर नहीं कर रही है, लेकिन ऑनलाइन एक वर्चुअल कार्ड उपलब्ध है। आने वाले दिनों में सभी पेमेंट बैंक यह सुविधा मुहैया करा सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned