script‘ड्रीम बजट’ पेश कर पी चिदंबरम ने रचा था इतिहास, जानें क्या थी उसकी खूबियां | P Chidambaram made history of bringing dream budget | Patrika News

‘ड्रीम बजट’ पेश कर पी चिदंबरम ने रचा था इतिहास, जानें क्या थी उसकी खूबियां

locationनई दिल्लीPublished: Jan 31, 2019 11:40:04 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

आजाद भारत के इतिहास में एक ऐसा बजट पेश किया गया था जिसे ‘ड्रीम बजट’ कहा जाता है। वर्ष 1997-98 में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम द्वारा पेश किए गए बजट ने देश में इतिहास रचा था।

budget 2019

‘ड्रीम बजट’ पेश कर पी चिदंबरम ने रचा था इतिहास, जानें क्या थी उसकी खूबियां

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट पेश करने जा रही है। सभी क्षेत्रों को ध्यन में रखते हुए बजट तैयार किया जाता है। देश की आर्थिक प्रगति को सही दिशा में रखना बजट का मुख्य उद्देश्य है। आजाद भारत के इतिहास में एक ऐसा बजट पेश किया गया था जिसे ‘ड्रीम बजट’ कहा जाता है। वर्ष 1997-98 में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम द्वारा पेश किए गए बजट ने देश में इतिहास रचा था। इस बजट को ‘ड्रीम बजट’ नाम से इसलिए जाना जाता है क्योंकि उसमें एक नहीं बल्कि अनेक खूबियां थी।


ये थीं ड्रीम बजट की खूबियां

28 फरवरी 1997 को पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम द्वारा पेश किए गए बजट में सरकार ने देश के इकोनॉमिक रिफॉर्म का रोडमैप तैयार किया था। इस बजट में टैक्स प्रावधान को तीन अलग स्लैब में बांट दिया गया था और काले धन को सामने लाने के लिए वॉलंटियरी डिसक्लोजर ऑफ इनकम स्कीम (वीडीआईएस) लॉन्च की गई थी। इतना ही नहीं, औद्योगिक विकास को ध्यान में रखते हुए कॉर्पोरेट के टैक्स पर सरचार्ज भी घटा दिया गया था।


क्या इस बार का बजट भी कहलाएगा ड्रीम बजट ?

उस दौरान सरकार की पर्सनल इनकम टैक्स से 18,700 करोड़ रुपए आय हुई थी। ड्रीम बजट का काफी व्यापक असर हुआ था। ऐसे में देखना ये होगा कि क्या केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पेश होने वाला अंतरिम बजट भी ड्रीम बजट कहलाएगा। भारत के तमाम क्षेत्रों को सरकार से उम्मीद है कि बजट में उनकी मांग पूरी कर ली जाएगी। लेकिन सरकार के पिटारे से उनके लिए क्या कुछ निकलेगा ये बजट पेश होने के बाद ही पता चलेगा।

Read more stories on Budget 2019

ट्रेंडिंग वीडियो