scriptइमरान खान की सरकार के सौ दिन पूरे होते ही देश को बड़ा झटका, अब तक के सबसे निचले स्तर पर पाकिस्तानी मुद्रा | Pakistani currency's largest fall in history, shock to country | Patrika News

इमरान खान की सरकार के सौ दिन पूरे होते ही देश को बड़ा झटका, अब तक के सबसे निचले स्तर पर पाकिस्तानी मुद्रा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2018 11:17:58 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

पाकिस्तान की इमरान खान के नेतृत्व वाली नई सरकार के सत्ता में 100 दिन पूरे होने के बाद पाकिस्तान की मुद्रा अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है।

Pakistani currency

इमरान खान की सरकार के सौ दिन पूरे होते ही देश को बड़ा झटका, अब तक के सबसे निचले स्तर पर पाकिस्तानी मुद्रा

नई दिल्ली। पाकिस्तान की इमरान खान के नेतृत्व वाली नई सरकार के सत्ता में 100 दिन पूरे होने के बाद पाकिस्तान की मुद्रा अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। शुक्रवार को विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मुद्रा दर 144 रुपए प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गई।

अब तक के सबसे निचले स्तर पर पाकिस्तानी मुद्रा

जहां एक ओर इमरान खान की सरकार अपने सौ दिन पूरे होने पर देश को विकास के रास्ते पर लाने के लिए जनता को अपनी उपलब्धियां गिना रही थी, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तानी रुपए की कीमत में गिरावट देखने को मिली। इससे पहले डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया 134 पर बंद हुआ था, लेकिन इसके अगले ही दिन ये 10 रुपए और टूट गया।

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का बयान

इस संदर्भ में स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का कहना था कि, ‘बाजार में अफरा-तफरी का माहौल है, लेकिन इसका समाधान जल्द कर लिया जाएगा।’ माना जा रहा है कि सरकार के अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से ऋण लेने पर चल रही बातचीत को देखते हुए यह गिरावट आई है। विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने हाल ही में मुद्रा कोष से राहत पैकेज की मांग की है। इस पर मुद्रा कोष ने पाकिस्तान से चीन से मिलने वाली वित्तीय सहायता की पूरी जानकारी मांगी है। पाकिस्तान की एक्सचेंज कंपनियों के संघ के महासिचव जफर प्राचा ने कहा कि आईएमएफ के साथ कोई भी समझौता होने से पहले गिरावट जारी रहने की उम्मीद है।

ट्रेंडिंग वीडियो